ओडिशा के ढेंकनाल में जंबो हमले में ग्रामीण की मौत, निवासियों ने प्रशासन की उदासीनता का विरोध किया

ओडिशा के ढेंकनाल में जंबो हमले में ग्रामीण की मौत, निवासियों ने प्रशासन की उदासीनता का विरोध किया

भुवनेश्‍वर, 24 जनवरी (आईएएनएस)। ओडिशा के ढेंकनाल जिले के भापुर इलाके में मंगलवार दोपहर हाथी के हमले में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई, जिससे गुस्साए ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया और सड़क जाम कर दी।

मृतक की पहचान ढेंकनाल के सदर पुलिस स्टेशन के तहत कोटाबेरेना गांव के नकाफोडी देहुरी के रूप में की गई।

ग्रामीण श्रवण साहू ने कहा, “देहुरी दोपहर में अपने दाल के खेत में गए थे, जब एक जंगली हाथी ने अचानक पीड़ित पर हमला कर दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। गांव के युवा संघ के सदस्यों ने तुरंत एम्बुलेंस और वन विभाग के अधिकारियों को फोन पर बुलाया। हालांकि, कई घंटों तक कोई भी मौके पर नहीं पहुंचा।“

उन्होंने कहा कि बाद में युवकों ने पीड़ित को कंधे पर 7 किमी से अधिक समय तक पुराने कटक-संबलपुर रोड तक पहुंचाया, ताकि किसी भी वाहन को किराए पर लेकर देहुरी को अस्पताल ले जाया जा सके।

साहू ने आरोप लगाया, “हम बीच में कुछ स्थानीय वन कर्मचारियों से मिले और उनसे पीड़ित को अपने वाहन में नजदीकी अस्पताल ले जाने का अनुरोध किया, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। दुर्भाग्य से, एम्बुलेंस को गांव तक पहुंचने में दो घंटे से अधिक समय लग गया। हालांकि, मृतक ने चोटों के कारण दम तोड़ दिया। जिला मुख्यालय अस्पताल में इलाज चल रहा है।”

स्थानीय लोगों ने यह भी आरोप लगाया कि गांव के वन क्षेत्र के करीब होने के बावजूद, वन विभाग या जिला प्रशासन द्वारा गांव को लगातार हाथियों के हमलों से बचाने के लिए सौर बाड़ लगाने या कोई अन्य उपाय करने के लिए अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है।

ढेंकनाल के प्रभागीय वन अधिकारी ने कहा, “हमें प्रारंभिक जांच के दौरान पता चला है कि मृत व्यक्ति हमारे कर्मचारियों की चेतावनी के बावजूद वन क्षेत्र के अंदर चला गया था। वास्तविक जानकारी जानने के लिए अधिकारी कल सुबह विस्तृत जांच करेंगे।”

–आईएएनएस

एसजीके/

E-Magazine