कुरुवई धान की पैदावार 25 प्रतिशत कम होने से तमिलनाडु के किसान निराश

कुरुवई धान की पैदावार 25 प्रतिशत कम होने से तमिलनाडु के किसान निराश

चेन्नई, 22 जनवरी (आईएएनएस)। तमिलनाडु में कुरुवई धान का मौसम लगभग खत्म होने के साथ राज्य के किसान बेहद निराश हैं। वह अच्छी फसल की उम्मीद कर रहे थे।

तमिलनाडु के डेल्टा बेल्ट में कुरुवई धान की पैदावार उम्मीद से 25 प्रतिशत से नीचे गिर गई है। जबकि किसान प्रति एकड़ न्यूनतम 30 बोरी धान की उम्मीद कर रहे है, कई मामलों में यह 25 बोरी से नीचे चला गया है जिससे नुकसान हुआ है। प्रत्येक बोरी धान का वजन लगभग 80 किलोग्राम है।

तमिलनाडु के धान के कटोरे तंजावुर के एक किसान आर.के. शिवरामन ने आईएएनएस को बताया कि कुरुवई की फसल के बाद उम्मीदें टूट गईं, और उन्होंने कहा कि कावेरी नदी से पानी की कम आपूर्ति इसके पीछे मुख्य कारण है।

मेट्टूर बांध 12 जून को खोला गया था, कावेरी नदी से पानी की आपूर्ति अनियमित थी, और तमिलनाडु को पानी छोड़ने में कमी को लेकर तमिलनाडु और कर्नाटक राज्यों के बीच झड़पें हुईं।

किसानों ने आईएएनएस को बताया कि जो लोग भूजल पर निर्भर थे, उन्हें अधिकतम पैदावार मिली और ऐसे किसान भी थे जो एक एकड़ खेत से 50 बोरी धान भी काट सकते थे।

किसानों ने 3.25 लाख एकड़ धान की खेती का लक्ष्य हासिल कर लिया था, लेकिन कावेरी से पानी की आपूर्ति अनियमित होने के बाद पैदावार कम हो गई। किसान अच्छे दक्षिण पश्चिम मानसून की उम्मीद कर रहे थे लेकिन यह भी वैसी नहीं रही जैसी उम्मीद थी।

किसान संघ के नेता के. करुप्पुसामी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, ”हम प्रति एकड़ 2,400 किलोग्राम धान की फसल की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन यह काफी कम हो गई है और जिन लोगों को कम से कम 2,100 किलोग्राम धान मिला, वे काफी भाग्यशाली हैं। हमें नुकसान हुआ है और लगातार नुकसान से किसानों के लिए बड़ी वित्तीय संकट पैदा हो जाएगा।”

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine