मंदिर निर्माण में सरकार का एक भी पैसा नहीं लगा,इन्होंने किया सबसे अधिक दान

मंदिर निर्माण में सरकार का एक भी पैसा नहीं लगा,इन्होंने किया सबसे अधिक दान

आज पांच सौ साल का इंतजार खत्म हो जाएगा। रामलला का आज प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगा। इसको लेकर पूरी अयोध्या सजधज कर तैयार है। आज 12 बजकर 20 मिनट पर प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। भव्य राम मंदिर का निर्माण भक्तों द्वारा दान में दिए गए पैसों से हुआ है। सरकार का एक पैसा नहीं लगा है। मंदिर को सबसे बड़ा उपहार सूरत के एक हीरा व्यापारी ने दिया।

101 किलो सोने का उपहार

सूरत के डायमंड कारोबारी लाखी फैमिली ने अयोध्या में बने रामलला के मंदिर के लिए 101 किलो सोना दान किया है। दिलीप कुमार वी. लाखी सूरत में सबसे बड़े हीरा कारोबारियों में से एक हैं। इस सोने का स्तेमाल राम मंदिर के दरवाजे पर सोने की चादर चढ़ाने में किया जाएगा।

68 करोड़ का सोना किया दान

दिलिप कुमार वी. लाखी सूरत के सबसे बड़े हीरा फैक्ट्रियों में से एक के मालिक हैं। मिली जानकारी के अनुसार लाखी परिवार ने अभी तक अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के लिए ट्रस्ट को अब तक का सबसे बड़ा दान किया है। सीखी परिवार ने ने राम मंदिर के दरवाजे, गर्भगृह, त्रिशूल, डमरू और स्तंभों और मंदिर के भूतल पर 14 स्वर्ण द्वारों के लिए 101 किलो सोना भेजा है। इतने सोने का मूल्य 68 करोड़ बताया जा रहा है। इसके साथ ही अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में रह रहे रामभक्तों ने भी कुल 8 करोड़ रुपये का दान दिया है। जबकि गुजरात के ही हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने मंदिर निर्माण के लिए 11 करोड़ रुपए का दान दिया।

9999 हीरों से बनाया राम मंदिर

सूरत के एक हीरा कलाकार ने हीरों से राम मंदिर का वॉल फ्रेम बनाया है। इसमें सूरत का स्पेशल कपड़े का स्तेमाल  किया गया है। इसे कुल 9999 हीरों से राम मंदिर बनाया गया है।

E-Magazine