ईवी निर्माताओं को व्यापक, सुसंगत नीति की उम्मीद

ईवी निर्माताओं को व्यापक, सुसंगत नीति की उम्मीद

चेन्नई, 21 जनवरी (आईएएनएस)। पेट्रोल/डीजल वाहनों से ईवी में परिवर्तन के लिए आगामी अंतरिम बजट से उद्योग जगत को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के कंपोनेंट्स पर एक व्यापक नीति, प्रोत्साहन में वाणिज्यिक वाहनों को शामिल करना, स्पेयर पार्ट्स पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर स्पष्टता और नीति के मोर्चे पर स्थिरता जैसी उम्मीदें हैं।

लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीईओ आयुष लोहिया ने आईएएनएस से कहा, “केंद्र सरकार को ईवी पार्ट्स पर एक व्यापक नीति बनाने, पारदर्शिता सुनिश्चित करने और उद्योग के भीतर एक समान अवसर स्थापित करने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, ईवी प्रोत्साहनों में वाणिज्यिक वाहनों को शामिल करना व्यापक विकास को बढ़ावा देने और टिकाऊ भविष्य के हमारे साझा दृष्टिकोण के साथ संरेखित करने के लिए महत्वपूर्ण है।”

उन्होंने कहा, हालांकि ईवी पर पांच फीसदी जीएसटी प्रगतिशील है, लेकिन 28 फीसदी/18 फीसदी जीएसटी के बोझ से दबे स्पेयर पार्ट्स पर स्पष्टता की कमी एक महत्वपूर्ण चुनौती है।

बाजार में ईवी उद्योग द्वारा प्राप्त आकर्षण की ओर इशारा करते हुए, देवू इंडिया के विनिर्माण और विपणन भागीदार केल्वोन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एचएस भाटिया का मानना है कि ईवी उद्योग के प्रति सरकार की नीति में स्थिरता होनी चाहिए।

भाटिया ने आईएएनएस को बताया, “पूर्वानुमान ईवी को अपनाने में महत्वपूर्ण वृद्धि का संकेत देते हैं। वर्ष 2030 तक 50 प्रतिशत से अधिक दोपहिया वाहनों और लगभग 30 प्रतिशत कारों के इलेक्ट्रिक में परिवर्तित होने की उम्मीद है। हालांकि यह जैविक विकास आशाजनक है, सरकारी नीतियों में उद्योग को निरंतरता की आवश्यकता है जो निर्माताओं को दीर्घकालिक निवेश के लिए आवश्यक स्थिरता प्रदान करेगी, और उपभोक्ताओं को ईवी को अपनाने के लिए विश्वास देगी। नीतिगत स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करने से हितधारकों को अपनी व्यावसायिक रणनीतियों की प्रभावी ढंग से योजना बनाने में भी मदद मिलेगी।”

उत्सर्जन मानकों और ईंधन दक्षता मानदंडों जैसे नियामक उपाय वाहन निर्माताओं को इलेक्ट्रिक विकल्पों को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। लोहिया ने कहा कि वित्तीय प्रोत्साहन, बुनियादी ढांचे के विकास, जागरूकता अभियान और नियामक समर्थन के संयोजन से, सरकार भारत में व्यापक विद्युत गतिशीलता को अपनाने के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा दे सकती है।

इस साल अपेक्षित प्रमुख रुझानों के बारे में लोहिया ने कहा कि व्यक्तिगत आवागमन निगरानी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) एकीकरण में वृद्धि की उम्मीद है; मजबूत चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विस्तार पर जोर; गैर-लिथियम-आयन बैटरी प्रौद्योगिकियों की ओर बदलाव; सूचित ऊर्जा खपत के लिए स्मार्ट चार्जिंग प्रौद्योगिकियों का उदय, और ऑन-डिमांड टिकाऊ परिवहन के लिए एक सेवा (ईमास) के रूप में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का उद्भव।

भाटिया ने कहा कि विभिन्न निर्माताओं से ईवी की उपलब्धता बढ़ेगी और बैटरी प्रौद्योगिकी में प्रगति से ऊर्जा घनत्व, लंबी दूरी और तेज चार्जिंग क्षमताओं में सुधार होगा और ऑटोमोटिव निर्माताओं और प्रौद्योगिकी कंपनियों के बीच सहयोग से नवाचार में तेजी आने की संभावना है।

हालाँकि, देश भर में ईवी बैटरी चार्जिंग बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और सामर्थ्य के अलावा, कुशल कार्यबल की उपलब्धता उद्योग के लिए एक बड़ी चुनौती है।

भाटिया ने टिप्पणी की, “उद्योग को उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए कौशल विकास और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए पहल शुरू करके बजट इस समस्या का समाधान करेगा।”

लोहिया ने कहा कि कुल मिलाकर, देश महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है, और निरंतर समर्थन तथा बुनियादी ढांचे के विकास के साथ, देश व्यापक स्तर पर ईवी अपनाने के लिए तैयार है।

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine