मुंबई मैराथन : श्रीनु, निरमाबेन शीर्ष भारतीय फिनिशर, लेमी ने ताज बरकरार रखा

मुंबई मैराथन : श्रीनु, निरमाबेन शीर्ष भारतीय फिनिशर, लेमी ने ताज बरकरार रखा

मुंबई, 21 जनवरी (आईएएनएस)। इथियोपिया के हेले लेमी बेरहानु विश्व एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रोड रेस, मुंबई मैराथन के इतिहास में पुरुष खिताब की रक्षा करने वाले केवल दूसरे एथलीट बन गए, क्योंकि उन्होंने 2 घंटे 07:50 मिनट में सफलतापूर्वक फिनिश लाइन पार कर ली।

रविवार की जीत के साथ हेले लेमी ने केन्याई धावक जॉन केलाई की उपलब्धि को दोहराया, जिन्होंने 2007 और 2008 में यहां लगातार खिताब जीते थे।

नवागंतुक अबरैश मिनसेवो ने अपने पदार्पण पर महिला वर्ग में शीर्ष पुरस्कार जीता, जबकि रविवार को आयोजित दौड़ में बुगाथा श्रीनु और निरमाबेन ठाकोर क्रमशः पुरुषों और महिलाओं के बीच शीर्ष भारतीय फिनिशर के रूप में उभरे।

एलीट विजेता हेले लेमी और एबरश मिनसेवो 405,000 अमेरिकी डॉलर के कुल पुरस्कार राशि में से 50,000 अमेरिकी डॉलर के शीर्ष पुरस्कार के साथ घर गए।

अपना लगातार दूसरा खिताब जीतने के बाद, लेमी ने कहा, “यह एक अद्भुत दौड़ रही। मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं। सबसे अच्छी बात कोर्स पर मिला समर्थन है। मैं कोर्स रिकॉर्ड के लिए प्रयास कर रहा था, लेकिन आखिरी कुछ किमी थोड़े कठिन थे।”

लेमी उन दर्जनों एथलीटों में से थे, जिन्होंने हमवतन किंडे अटानाव और हेमैनोट एलेव के साथ मुख्य समूह में एक साथ शुरुआत की।

केन्या के डिक्सन किप्टू और एलेव ने पहले 20 किलोमीटर को 60:30 में कवर करने के लिए दूसरों से थोड़ा आगे बढ़कर बढ़त बना ली।

30 किलोमीटर पर केन्याई जोशुआ कोगो और इथियोपिया के मितकू ताफा के लेमी, अलेव और किप्टू के साथ शेष रहने से अग्रणी समूह पतला हो गया।

लेमी और एलेव दोनों ने अपनी गति बढ़ाई और उसके बाद बाकियों से अलग हो गए। लेमी ने मुंबई की सड़कों पर अपने पिछले अनुभव का फायदा उठाते हुए तेजी से दौड़ना शुरू कर दिया और आखिरी पांच किलोमीटर तक अकेले रहे।

उन्हें दौड़ के घटते चरणों को पूरा करने के लिए अपना आकलन करना पड़ा और इसलिए उसने अपने पिछले साल के विजेता समय और कोर्स रिकॉर्ड (2:07:32) को सुधारने का मौका गंवा दिया।

उनकी टीम के साथी हेमोट अलेव हेमनोट अलेव (2:09:03) और मितकू टाफा (2:09:58) ने पोडियम पर अगले दो स्थान हासिल किए।

नवागंतुक अबरैश ने शीर्ष पुरस्कार जीता

पिछले संस्करण की तरह इथियोपियाई लोगों ने एक बार फिर दबदबा बनाया और पुरुषों और महिलाओं दोनों की दौड़ में पोडियम स्थान हासिल किया।

जहां लेमी बरहानु पुरुषों के बीच शीर्ष स्थान का बचाव करने में सफल रहीं। वहीं एंचियालेम हेमैनोट मुंबई में एक और खिताब जीतने की अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा नहीं कर सकीं। शीर्ष स्थान के लिए रेस-पूर्व पसंदीदा हेमैनोट, मध्य तक सात के प्रमुख समूह के साथ दौड़ रही थी और उसके बाद थकान दिखाई देने लगी और छठे स्थान पर (2:29:58) आ गयी।

अबराश मिनसेवो, जिन्होंने यहां मैराथन में डेब्यू किया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मध्यम दूरी के धावक के रूप में की और 2017 में नैरोबी में विश्व युवा (अंडर18) चैंपियनशिप 3,000 मीटर में स्वर्ण पदक जीता।

युवा ओलंपिक खेलों में समान दूरी में कांस्य पदक जीता। अगले वर्ष ब्यूनस आयर्स में उसने 2021 में सड़क दौड़ में भाग लेना शुरू कर दिया।

उन्होंने पिछले साल भारत में अपनी पहली प्रस्तुति दी। मिनसेवो बेंगलुरु में विश्व 10 किलोमीटर में 12वें स्थान पर रही और उसके बाद दिल्ली हाफ-मैराथन में चौथे स्थान पर रहकर पोडियम से बमुश्किल चूक गई।

मिनसेवो ने इवेंट के बाद प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “मैं पहली बार अपना पहला मैराथन खिताब जीतकर बहुत खुश हूँ। समान प्रथम नाम (एबरैश) वाले तीन इथियोपियाई लोगों के शुरुआती लाइन में होने के कारण किसी ने भी नहीं सोचा था कि भव्य पुरस्कार 22 वर्षीय धावक को मिलेगा।

हालांकि, मिनसेवो ने शुरुआत से ही बढ़त बना ली और बाकियों को आश्चर्यचकित कर दिया और पूरी दौड़ के दौरान अपनी गति बनाए रखी।

उनके देश के साथी अयिनादिस टेशोम, मुलुहबत त्सेगा और मेधिन बेजेने दौड़ के प्रमुख भाग में उन्हें चुनौती देने की कोशिश कर रही थी।

समापन तक जाने के लिए केवल 2 किलोमीटर के साथ मिनसेवो एक स्पष्ट लीडर के रूप में उभरीं , जिसमें त्सेगा थोड़ी ही दूरी पर उसके पीछे थी। विजेता ने त्सेगा (2:26:51) और बेजेने (2:27:34) के साथ पोडियम पूरा करके अपने पदार्पण में 2:26:06 का समय लिया और विजयी बनी।

श्रीनु, निरमाबेन शीर्ष भारतीय फिनिशर

बुगाथा श्रीनु (2:17:29) और ठाकोर निरमाबेन (2:47:11) क्रमशः पुरुषों और महिलाओं में शीर्ष भारतीय फिनिशर थे।

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम के रहने वाले श्रीनू आज आठवें स्थान पर रहकर मुंबई में शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले पहले भारतीय धावक बन गए।

गुजरात की निरमाबेन, जो पिछले साल यहां 16वें स्थान पर रही थीं। उन्होंने इस बार 10वें स्थान पर रहकर अपनी स्थिति में सुधार किया और पिछले साल के 3:08:33 से तेजी से अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ में 2:47:11 का सुधार किया। प्रत्येक भारतीय विजेता 5,00,000 लाख रुपये घर ले गया।

सावन बरवाल (1:05:07) और अमृता पटेल (1:19:20) ने अपनी-अपनी श्रेणियों में हाफ मैराथन का खिताब जीता।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine