मंदिर के लिए देश-विदेश से खूब आ रहे उपहार…

मंदिर के लिए देश-विदेश से खूब आ रहे उपहार…

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। इसके लिए 16 जनवरी से ही अनुष्ठान शुरू हो गया है। इस बीच उपहार आ रहे हैं। सिर्फ हिन्दू ही नहीं, बल्कि मुस्लिम भाई भी गिफ्ट भेज रहे हैं। कश्मीर, तमिलनाडु और अफगानिस्तान से ढेर सारे उपहार मिले है, जिसे विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष आलोक कुमार ने श्रीराम मंदिर के ‘यजमान’ अनिल मिश्रा को सौंप दिया है।

हैदराबाद ने गिफ्ट किया सोने के जूते

भगवान राम को हैदराबाद से सोने के जूते उपहार में दिए गए हैं। कार सेवाक चल्ला श्रीनिवास (64) की अच्छा को पूरा करने के लिए, उनके बेटे ने रामलला को सोने के जूते गिफ्ट किए हैं। ये जूते राम मंदिर में करीब 8 हजार किमी पैदल चलकर पहुंचाए जा रहे हैं।

सीता माता साड़ी का उपहार

माता सीता के लिए गुजरात के सूरत में खास साड़ी बनाई जा रही है। इस साड़ी में खास बात यह है कि इस साड़ी में अयोध्या के मंदरों की तस्वीरें और भगवान के जीवन का चित्रण किया गया है। इस साड़ी को पांच हजार अमेरिकी डायमंड और दो किलो चांदी से बनाया गया है।

गुजरात से आ रहा नगाड़ा

अयोध्या के लिए गुजरात में दिरियापुर में अखिल भारतीय दबगर समाज द्वारा 56 इंच का नगाड़ा तायार किया गया है।

मस्लिम भाइयों ने गिफ्ट किया विशेष उपहार

अफगानिस्तान से मशहूर नदी काबुल जिसे स्थानीय भाषा में “कुभा” कहा जाता है, का जल भगवान राम मंदिर में रामलला के अभिषेक के लिए उपहार के तौर पर मिला है।

अलीगढ़ से अयोध्या पहुंचा विश्व का सबसे बड़ा ताला

अयोध्या में राम मंदिर के लिए अलीगढ़ महानगर के थाना क्वार्सी क्षेत्र से विश्व का सबसे बड़ा ताला पहुँच गया है। इस ताले का निर्माण ज्वालापुरी निवासी सत्यप्रकाश शर्मा की पत्नी रुक्मणि देवी एवं बेटे महेश चंद द्वारा किया गया है। ताले का कुल वजन 400 किलोग्राम है। महामंडलेश्वर डॉ. अन्नपूर्णा भारती पुरी महाराज को अयोध्या में भेंट करने के लिए इस ताले को सौंप दिया गया है।

E-Magazine