जोकोविच का जलवा जारी, चौथे दौर में पहुंचे

जोकोविच का जलवा जारी, चौथे दौर में पहुंचे

मेलबर्न, 19 जनवरी (आईएएनएस) नोवाक जोकोविच ने तीसरे दौर में शानदार जीत के साथ 11वें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब की अपनी खोज जारी रखी। शुक्रवार को टॉमस मार्टिन एटचेवेरी के खिलाफ मुकाबला करते हुए, दुनिया के नंबर 1 ने प्रतिष्ठित रॉड लेवर एरेना के अंदर 6-3, 6-3, 7-6(2) से जीत हासिल करते हुए एक मास्टरक्लास प्रदर्शन किया।

जोकोविच के त्रुटिहीन प्रदर्शन ने उनकी हरफनमौला प्रतिभा को प्रदर्शित किया, जिसमें एचेवेरी के बैकहैंड पर रणनीतिक फोकस निर्णायक साबित हुआ। सर्बियाई उस्ताद ने एक भी ब्रेक प्वाइंट नहीं दिया, पहले दो सेटों में तीन बार एचेवेरी की रक्षा को तोड़ा। तीसरे सेट में अर्जेंटीना के खिलाड़ी ने जोरदार प्रयास किया, लेकिन जोकोविच ने अपना संयम बनाए रखा और अंततः क्लिनिकल टाई-ब्रेक में जीत पक्की कर ली।

अपने मील के पत्थर 100वें ऑस्ट्रेलियन ओपन मैच पर विचार करते हुए, जोकोविच ने अपने प्रदर्शन पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि यह एक शानदार मैच था। इस टूर्नामेंट के दौरान मेरा प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा।” इस जीत के साथ, जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपनी उल्लेखनीय लकीर को आगे बढ़ाया, और अब इस आयोजन में अपने पिछले 31 मैच जीते हैं।

एटचेवेरी, जिन्होंने सप्ताह की शुरुआत में एंडी मरे और गाएल मोंफिल्स पर सीधे सेटों में जीत से प्रभावित किया था, एक और ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए जोकोविच की खोज के लिए खतरा पैदा नहीं कर सके। जोकोविच ने सटीकता और शक्ति के साथ रैलियों को निर्देशित करते हुए रणनीतिक रूप से एटचेवेरी के बैकहैंड को निशाना बनाया।

इस जीत के साथ जोकोविच चौथे दौर में पहुंच गये और उनका मुकाबला 20वीं वरीयता प्राप्त एड्रियन मन्नारिनो से होगा। फ्रांसीसी दिग्गज ने मेलबर्न में अपना उल्लेखनीय प्रदर्शन जारी रखते हुए अमेरिकी बेन शेल्टन के खिलाफ लगातार 11वीं पांच सेट की जीत हासिल की। शेल्टन के लचीलेपन और दूसरे और तीसरे सेट में मजबूत वापसी के बावजूद, मन्नारिनो ने अंततः 7-6(4), 1-6, 6-7(2), 6-3, 6-4 की लड़ाई में जीत हासिल की।

सभी बाएं हाथ के खिलाड़ियों के साथ हुए मुकाबले में शेल्टन के शक्तिशाली खेल के मुकाबले मन्नारिनो की चालाकी और विविधता का प्रदर्शन हुआ। 35 वर्षीय मन्नारिनो ने तेज गति और नेट दृष्टिकोण के अचानक इंजेक्शन के साथ फ्लैट, ऑफ-स्पीड ग्राउंडस्ट्रोक को मिश्रित करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया, जिससे युवा प्रतिद्वंद्वी का संतुलन बिगड़ गया।

मन्नारिनो की जीत ने बाएं हाथ के विरोधियों के खिलाफ उनकी लगातार नौवीं जीत दर्ज की, जिससे कोर्ट पर उनकी अनुकूलन क्षमता उजागर हुई। ऑस्ट्रेलियन ओपन में फ्रेंचमैन की उल्लेखनीय यात्रा में स्टैन वावरिंका और जाउम मुनार के खिलाफ पिछली पांच सेट की जीत शामिल थी, जिससे एक मजबूत दावेदार के रूप में उनकी स्थिति और मजबूत हो गई।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine