जापानी कम्युनिस्ट पार्टी ने पहली महिला अध्यक्ष की नियुक्ति की

जापानी कम्युनिस्ट पार्टी ने पहली महिला अध्यक्ष की नियुक्ति की

टोक्यो, 18 जनवरी (आईएएनएस)। जापानी कम्युनिस्ट पार्टी (जेसीपी) ने गुरुवार को मौजूदा नीति प्रमुख टोमोको तमुरा को नया अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है, जो पार्टी के शताब्दी-लंबे इतिहास में पहली महिला प्रमुख हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह निर्णय जेसीपी की चार दिवसीय पार्टी कांग्रेस के दौरान लिया गया, जो गुरुवार को संपन्न हुई। पार्टी नेतृत्व के भीतर प्रमुख कार्मिक परिवर्तन किए गए।

69 वर्षीय काज़ुओ शी ने 2006 से अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। उनके पार्टी की केंद्रीय समिति के अध्यक्ष की भूमिका में परिवर्तन की उम्मीद है, जो टेटसुज़ो फूवा की सेवानिवृत्ति के बाद से खाली है।

नागानो प्रांत की मूल निवासी 58 वर्षीय तमुरा ने संसदीय सचिव के रूप में काम करने के बाद राजनीति में प्रवेश किया और 2010 हाउस ऑफ काउंसिलर्स प्रतियोगिता में अपनी पहली चुनावी जीत हासिल की।

वह वर्तमान में जेसीपी के नीति आयोग अध्यक्ष और हाउस ऑफ काउंसिलर्स सदस्य के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल पूरा कर रही हैं।

स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, जेसीपी नेतृत्व परिवर्तन को लिंग विविधता को बढ़ावा देने और अपने शीर्ष नेताओं की पीढ़ीगत बदलाव की सुविधा के लिए पार्टी की व्यापक रणनीति के हिस्से के रूप में देखा गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जेसीपी का लक्ष्य अपने राजनीतिक प्रभाव का विस्तार करने और व्यापक डेमोग्राफिक को आकर्षित करने के लिए इन परिवर्तनों का लाभ उठाना है।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

E-Magazine