जोमैटो का लक्ष्य अगले दशक में ईवी के माध्यम से 100 प्रतिशत डिलीवरी करना

जोमैटो का लक्ष्य अगले दशक में ईवी के माध्यम से 100 प्रतिशत डिलीवरी करना

नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने बुधवार को कहा कि उसका लक्ष्य इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के माध्यम से 100 प्रतिशत डिलीवरी करना है, जिससे 2033 तक फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी वैल्यू चेन में शुद्ध शून्य उत्सर्जन हो जाएगा।

कंपनी ने 2030 के लिए स्थिरता लक्ष्यों की घोषणा करते हुए कहा, ”वह स्वैच्छिक रीसाइक्लिंग के माध्यम से 100 प्रतिशत प्लास्टिक-तटस्थ खाद्य वितरण ऑर्डर की सुविधा प्रदान करेगी और 2025 तक 100 मिलियन प्लास्टिक-मुक्त खाद्य ऑर्डर की डिलीवरी करेगी।”

श्रम और रोजगार मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रमेश कृष्णमूर्ति ने एक बयान में कहा, ”स्थिरता के दृष्टिकोण से ईवी अपनाने की दिशा में सरकार के दबाव को जोमैटो सहित प्लेटफार्मों से प्रतिबद्धता मिली है, जो ईवी के माध्यम से 100 प्रतिशत डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने पर विचार कर रहा है। जिससे 2033 तक खाद्य ऑर्डरिंग और डिलीवरी मूल्य श्रृंखला में शुद्ध शून्य उत्सर्जन हो सके।”

कंपनी ने अपस्किलिंग, साझेदारी और लाभ कार्यक्रमों के माध्यम से दस लाख गिग श्रमिकों की कमाई और बचत क्षमता बढ़ाने का भी उल्लेख किया।

जोमैटो के फूड ऑर्डरिंग-डिलीवरी के सीईओ राकेश रंजन ने एक बयान में कहा, ”वर्षों से, गिग वर्क ने प्रवेश बाधाओं को कम करके और भारत में लाखों लोगों के लिए बेहतर आय की संभावनाएं प्रदान करके आजीविका तक पहुंच को लोकतांत्रिक बना दिया है।”

अपने स्थिरता लक्ष्यों के तहत, जोमैटो का लक्ष्य सामर्थ्य, पहुंच, वर्गीकरण और गुणवत्ता की तलाश करने वाले अगले करोड़ों ग्राहकों के लिए खाद्य ऑर्डरिंग और डिलीवरी समाधान बनाना भी है। इसके अलावा, कंपनी ने जिक्र किया कि वह 3 लाख सूक्ष्म, लघु और मध्यम रेस्तरां व्यवसायों तथा खाद्य उद्यमियों के विकास का समर्थन करेगी और रेस्तरां भागीदारों के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा ज्ञान एवं नवाचार भी लाएगी।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

E-Magazine