यूपी: कमरे में अलाव जलाकर सो रहे दो श्रमिकों की मौत, 2 की हालत गंभीर

यूपी: कमरे में अलाव जलाकर सो रहे दो श्रमिकों की मौत, 2 की हालत गंभीर

फतेहपुर: कड़ाके की पड़ रही ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं, लेकिन जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो रही है। एसा ही एक मामला प्रदेश के फतेहपुर जिले से सामने आया है। जहां सर्दी से बचने के लिए सोमवार की रात कमरे में अलाव जलाकर सोए चार मजदूरों में दो की दम घुटने से मौत हो गई। दो मजदूरों को जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद हैलट अस्पताल कानपुर रेफर कर दिया गया।

सर्दी से बचने के लिए तसले में अलाव जलाकर दरवाजा बंद कर सो गए
मलवां थाना क्षेत्र के सौंरा औद्योगिक क्षेत्र में स्थित बीएल मेटल फैक्ट्री में मिर्जापुर जिले के शिवकुमार उर्फ लाला (22), कमलेश (22), ओमप्रकाश (21) और प्रयागराज के अर्जुन (20) मजदूरी करते थे। ये सभी फैक्ट्री में पुरानी बैट्री तोड़ने का काम करते थे। सोमवार को काम करने के बाद चारों मजदूर एक ही कमरे में सोने चले गए। सर्दी से बचने के लिए उन्होंने कमरे में एक तसले में अलाव जला लिया और दरवाजा बंद कर सो गए। मंगलवार सुबह देर तक कमरे से मजदूर नहीं निकले तो साथी मजदूरों ने दरवाजे के बगल में लगी खिड़की को तोड़ दिया और अंदर घुसे तो भौचक रह गए। शिवकुमार और अर्जुन की मौत हो चुकी थी। कमलेश और ओमप्रकाश को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अंगीठी जलाते हैं तो बरतें ये सावधानी
ठंड से बचने के लिए अलाव का उपयोग काफी राहत भरा है लेकिन इसके सावधानियों को नजरअंदाज करना खतरे से खाली नहीं है। जहां तक हो सके अलाव किसी खाली स्थान पर जलाएं, जिससे आग से निकलने वाली हानिकारक गैसें निकलती रहें। याद रहे बंद कमरे में अंगीठी या अलाव जलाना काफी खतरनाक है। अगर जला ही रहे हैं तो खिड़की और दरवाजे खोलकर रखें जिससे जानलेवा गैस इकट्ठी न हो। कमरे में अंगीठी जलाकर सोने की गलती बिल्कुल भी न करें। सोने से पहले आग बुझा दें या फिर अंगीठी को बाहर किसी खाली स्थान पर रख दें।

E-Magazine