महाराष्ट्र ने दावोस में पहले दिन किये 70 हजार करोड़ रुपये के एमओयू

महाराष्ट्र ने दावोस में पहले दिन किये 70 हजार करोड़ रुपये के एमओयू

मुंबई, 17 जनवरी (आईएएनएस)। महाराष्ट्र सरकार ने एक रिकॉर्ड कायम करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की यात्रा के पहले दिन लगभग 70 हजार करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। अधिकारियों ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी।

इनमें देश के सबसे बड़े निगमों में से एक बी.सी. जिंदल समूह के साथ राज्य में प्रस्तावित संयंत्र के लिए 41 हजार करोड़ रुपये का सौदा शामिल है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण में पाँच हजार नौकरियां पैदा करेगा।

राज्य की महाप्रिएट ने राज्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का हब बनाने के लिए अमेरिकी कंपनी प्रेडिक्शन के साथ चार हजार करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि यह परियोजना राज्य में नवीन एआई परियोजनाओं को शुरू करने का मार्ग प्रशस्त करेगी और देश के लिए अपनी तरह की पहली परियोजना होगी।

इसके अलावा, लगभग 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ ग्रीन अमोनिया संयंत्र के लिए आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स के साथ एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

ये निवेश दावोस-2023 यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित 1.37 लाख करोड़ रुपये के एमओयू का लगभग आधा है, और इस वर्ष राज्य सरकार का लक्ष्य पिछले वर्ष के निवेश प्रस्ताव से दोगुना से अधिक प्राप्त करने का है।

इन हस्ताक्षर कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री के अलावा उद्योग मंत्री उदय सामंत, भूषण गगरानी, ​​बृजेश सिंह, हर्षदीप कांबले, विपिन शर्मा, अमोल शिंदे और अन्य शीर्ष अधिकारी मौजूद थे।

शिंदे, वर्तमान में विश्व आर्थिक मंच की चार दिवसीय यात्रा पर दावोस में हैं। उन्होंने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में 3.10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर का लक्ष्य रखा है।

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine