अमेरिका के नेतृत्व वाले हवाई हमलों ने मध्य यमन में हूती ठिकानों को बनाया निशाना: अधिकारी

अमेरिका के नेतृत्व वाले हवाई हमलों ने मध्य यमन में हूती ठिकानों को बनाया निशाना: अधिकारी

अदन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका ने कथित तौर पर यमन के केंद्रीय प्रांत अल बायदा में हूती ठिकानों पर नए हवाई हमले किए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक स्थानीय सरकारी अधिकारी यासर जाहलान ने कहा कि ये हमले मंगलवार को हूती समूह द्वारा अदन की खाड़ी में अमेरिकी स्वामित्व वाले तेल टैंकरों पर मिसाइल हमले की जिम्मेदारी लेने के कुछ ही घंटों बाद हुए।

उन्होंने कहा कि मंगलवार सुबह होने से पहले अल बायदा के मुकायरास जिले में हूती सैन्य बैरकों और सुविधाओं पर तीन हमले हुए।

अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने हमलों की पुष्टि करते हुए एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि “अमेरिकी बलों ने यमन के हूती-नियंत्रित क्षेत्रों से लॉन्च करने के लिए तैयार चार हूती एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइलों को मारा और नष्ट कर दिया”।

सोमवार को एक अमेरिकी स्वामित्व और संचालन वाले कंटेनर जहाज पर यमन के हूती-नियंत्रित क्षेत्रों से लॉन्च की गई मिसाइलों से हमला हुआ था।

इससे कुछ घंटे पहले, हूती समूह ने लाल सागर में कई मिसाइलों के साथ ग्रीक स्वामित्व वाले, माल्टा के झंडे वाले मालवाहक जहाज ज़ोग्राफिया पर एक नए हमले की जिम्मेदारी ली है।

हूती के एक बयान के अनुसार, यह हमला जहाज द्वारा इज़रायल की ओर बढ़ते रहने की चेतावनियों को नजरअंदाज करने की प्रतिक्रिया थी।

हूती समूह ने हाल ही में सशस्त्र नौकाओं, ड्रोन और मिसाइलों से लाल सागर और बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य में जहाजों पर अपने हमले बढ़ा दिए हैं, जिससे इस महत्वपूर्ण वैश्विक व्यापार मार्ग में समुद्री सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

समुद्री अधिकारी लाल सागर से गुजरने वाले सभी जहाजों से अत्यधिक सावधानी बरतने और संभावित खतरों के प्रति सतर्कता बनाए रखने का आग्रह कर रहे हैं।

हूतियों ने 2014 में यमनी सरकार को हटाने के बाद से राजधानी सना सहित उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है।

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine