दुनिया के 5 सबसे अमीर लोग अगर रोजाना 1 मिलियन डॉलर खर्च करें तो उन्हें दिवालिया होने में 476 साल लगेंगे

दुनिया के 5 सबसे अमीर लोग अगर रोजाना 1 मिलियन डॉलर खर्च करें तो उन्हें दिवालिया होने में 476 साल लगेंगे

नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर दुनिया के शीर्ष पांच सबसे अमीर व्यक्ति प्रतिदिन 1 मिलियन डॉलर खर्च करते हैं तो उन्हें अपना सारा पैसा खत्म करने में 476 साल लगेंगे।

एलन मस्क, मार्क जुकरबर्ग और जेफ बेजोस जैसे टेक अरबपति शीर्ष पांच की सूची में आते हैं।

यूके स्थित संगठन ऑक्सफैम के अनुसार, दुनिया के पांच सबसे अमीर व्यक्तियों की संपत्ति 2020 के बाद से 405 बिलियन डॉलर से दोगुनी होकर 869 बिलियन डॉलर हो गई है, 14 मिलियन डॉलर प्रति घंटे की दर से, जबकि लगभग पांच बिलियन लोग और गरीब हो गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि मौजूदा रुझान जारी रहता है, तो दुनिया दस साल से भी कम समय में अपना पहला खरबपति देखेगी, लेकिन गरीबी अगले 229 वर्षों तक खत्म नहीं होगी।

ऑक्सफैम इंटरनेशनल के अंतरिम कार्यकारी निदेशक, अमिताभ बेहार ने कहा, “यह असमानता अचानक नहीं आई है; अरबपति वर्ग यह सुनिश्चित कर रहा है कि बाकी सभी की कीमत पर उन्हें और अधिक पैसा मिले।”

अरबपति अब 2020 की तुलना में 3.3 ट्रिलियन डॉलर या 34 प्रतिशत अधिक अमीर हैं, उनकी संपत्ति मुद्रास्फीति की दर से तीन गुना तेजी से बढ़ रही है।

रिपोर्ट में यह भी उल्लेख है कि वैश्विक स्तर पर पुरुषों के पास महिलाओं की तुलना में 105 ट्रिलियन डॉलर अधिक संपत्ति है – यह अंतर अमेरिकी अर्थव्यवस्था के आकार के चार गुना से अधिक के बराबर है।

स्वास्थ्य और सामाजिक क्षेत्र में एक महिला कर्मचारी को उतना पैसा कमाने के लिए 1,200 साल काम करना होगा जितना सबसे बड़ी फॉर्च्यून 100 फर्म का सीईओ एक साल में कमाता है।

“दुनिया भर में लोग लंबे समय तक काम कर रहे हैं, अक्सर अनिश्चित और असुरक्षित नौकरियों में गरीबी मजदूरी के लिए। लगभग 800 मिलियन मजदूरों की मजदूरी मुद्रास्फीति के साथ तालमेल नहीं खाती और पिछले दो वर्षों में उन्हें 1.5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है, जो प्रत्येक श्रमिक के लिए महीने की मजदूरी के बराबर है।

–आईएएनएस

एसकेपी/

E-Magazine