एचएस प्रणय, प्रियांशु राजावत ने शानदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की

एचएस प्रणय, प्रियांशु राजावत ने शानदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की

नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस) उभरते हुए शटलर प्रियांशु राजावत ने एक गेम से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता हमवतन लक्ष्य सेन को हराया, जबकि एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता एचएस प्रणय ने मंगलवार को यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में शुरू हुए योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन 2024 के पहले दिन चीनी ताइपे के चाउ तिएन चेन को सीधे गेम में हरा दिया।

इस टूर्नामेंट का आयोजन बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है।

राजावत, जो देश की 2022 थॉमस कप विजेता टीम का हिस्सा थे, ने अपने अनुभवी हमवतन पर 16-21, 21-16, 21-13 के अंतर से जीत हासिल करने के लिए उल्लेखनीय फ्लेक्सिबिलिटी दिखाई जबकि प्रणय ने चाउ को 21-6, 21-19 से हराकर इस सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे राउंड में प्रवेश किया।

ऐसे में जबकि पेरिस ओलंपिक के लिए दूसरे पुरुष एकल जगह की लड़ाई जारी है, राजावत और सेन के बीच का मुकाबला पहले दिन का मुख्य आकर्षण होने वाला था। पूर्व चैंपियन सेन ने अपने अनुभव की बदौलत पहला गेम जीत किया। इसके बाद हालांकि राजावत ने एक्सीलेटर पर कदम रखा और अपने बेहतरीन खेल की बदौलत सेन को चौंकाने की तैयारी कर ली।

जापान ओपन 2023 में बीडब्ल्यूएफ सर्किट पर दोनों के बीच हुए एकमात्र पिछले मुक़ाबले में हारने वाले 21 वर्षीय राजावत ने रैलियों को बढ़ाने और 75 मिनट तक चले मुक़ाबले को जीतने के लिए अपनी आक्रामकता को कम करने की दिशा में परिपक्वता दिखाई।

अपनी जीत के बाद प्रियांशु राजावत ने कहा, “आज काफी समय बाद मेरा पहला मैच अच्छा रहा। खासकर पीठ की चोट के कारण मिले ब्रेक के बाद। लक्ष्य मेरा बहुत अच्छा दोस्त है लेकिन मेरे लिए उसके खिलाफ यह मैच जीतना और अगले दौर में जाना महत्वपूर्ण था। मैं पूरे समय अपनी स्वाभाविक खेल शैली पर कायम रहा और पहला गेम हारने के बावजूद मैंने ठान लिया था कि किसी भी कीमत पर दूसरा और तीसरा गेम हाथ से नहीं जाने दूंगा। मैं एचएस प्रणय के खिलाफ अगले मैच का इंतजार कर रहा हूं और उसे जीतने के लिए अपना सौ फ़ीसदी देना चाहता हूं।”

अब दूसरे दौर में उनका मुकाबला आठवीं वरीयता प्राप्त एक अन्य हमवतन खिलाड़ी एचएस प्रणय से होगा, जो सीधे गेम में जीत के साथ आगे बढ़े हैं। विश्व नंबर-8 चाउ के खिलाफ प्रणय शुरुआती गेम में हावी रहे और फिर दूसरे गेम में 11-16 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए लगातार छह अंक जीतकर 17-16 की बढ़त ले ली और फिर 42 मिनट में मैच खत्म कर दिया।

मैच के बाद प्रणय ने कहा, “पहले गेम में योजना बहुत अच्छी थी। मुझे समझ में आया कि वह पहले गेम में ठीक से लेंथ हासिल नहीं कर पा रहा था, इसलिए उसके रैली मोड में आने से पहले मुझे इसे जल्दी से खत्म करना पड़ा। दूसरे गेम में, जैसी कि उम्मीद थी, उसने गति बढ़ानी शुरू कर दी और पीछे से कई शटल सही जगह गिराने में सफल रहा। मैं खेल के अंतिम पलों में वास्तव में ज्यादा जोर से नहीं मार रहा था और नरम शॉट खेलने की कोशिश कर रहा था।”

प्रणय ने दूसरे गेम में खराब प्रदर्शन के दौरान सपोर्ट करने के लिए भीड़ को भी धन्यवाद दिया और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा, फैन्स का सपोर्ट बढ़ेगा।

इस बीच, भारत के किरण जॉर्ज ने बहादुरी से संघर्ष किया लेकिन टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में उन्हें चीनी ताइपे के वांग जू-वेई के खिलाफ 12-21, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा।

महिला युगल में ऋतुपर्णा पांडा और स्वेतापर्णा पांडा को हांगकांग की युंग नगा टिंग और युंग पुई लैम की जोड़ी के ख़िलाफ़ 6-21, 7-21 से हार का सामना करना पड़ा।

चीनी दल ने इस एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ सुपर 750 इवेंट के पहले दिन एशियाई खेलों 2022 के स्वर्ण पदक विजेता ली शी फेंग के साथ पुरुष एकल में कड़ी जीत हासिल की और दो बार की विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता हे बिंग जियाओ ने महिला एकल में आगे बढ़ते हुए अपनी छाप छोड़ी। जहां फेंग ने 2019 विश्व चैंपियनशिप 2019 के कांस्य पदक विजेता थाईलैंड के कांटाफोन वांगचारोएन को 19-21, 21-15, 21-15 से हराया, वहीं बिंग जियाओ ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता कनाडा की मिशेल ली को 21-17, 21-15 से हराया।

मौजूदा पुरुष युगल विश्व चैंपियन दक्षिण कोरिया के कांग मिन-ह्युक और सियो सेउंग जे ने जर्मनी के मार्क लैम्सफस और मार्विन सेडेल पर 21-18, 21-14 की शानदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। –आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine