उत्तर कोरिया की विदेश मंत्री रूस की यात्रा पर रवाना

उत्तर कोरिया की विदेश मंत्री रूस की यात्रा पर रवाना

सियोल, 15 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया की विदेश मंत्री चोए सोन-हुई दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग के बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के निमंत्रण पर आधिकारिक यात्रा के लिए रूस के लिए रवाना हो गई हैं। सरकारी मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने बताया कि चोई का सोमवार से बुधवार तक रूस का दौरा करने का कार्यक्रम है। उनके प्रतिनिधिमंडल को रविवार को हवाई अड्डे पर उप विदेश मंत्री पाक चोल-जून और रूसी दूतावास के अंतरिम प्रभारी व्लादिमीर टोपेहा ने विदा किया।

उनकी यात्रा अक्टूबर 2023 में लावरोव की प्योंगयांग यात्रा के बाद एक पारस्परिक यात्रा प्रतीत होती है। यह इस संदेह के बीच हो रही है कि उत्तर कोरिया ने प्योंगयांग के हथियार कार्यक्रमों के लिए रूस की तकनीकी सहायता के बदले में यूक्रेन के साथ युद्ध में उपयोग के लिए रूस को हथियार प्रदान किए हैं।

प्योंगयांग और मॉस्को ने अब तक किसी भी हथियार सौदे से इनकार किया है।

साथ ही यह मुद्दा भी ध्यान खींच रहा है कि क्या चोए और लावरोव रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की उत्तर कोरिया की संभावित यात्रा पर चर्चा करेंगे।

राष्ट्रपति ने पिछले साल सितंबर में रूस के वोस्तोचन अंतरिक्ष बंदरगाह पर शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के प्योंगयांग आने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया था।

अप्रैल 2019 में, उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने कहा कि पुतिन ने व्लादिवोस्तोक में अपने पहले शिखर सम्मेलन के दौरान प्योंगयांग जाने के किम के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था।

लेकिन उस समय क्रेमलिन ने इसकी पुष्टि नहीं की और न ही पुतिन ने उत्तर कोरिया का दौरा किया।

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine