अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ रहे एशियाई-अमेरिकी मतदाता : प्यू रिसर्च

अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ रहे एशियाई-अमेरिकी मतदाता : प्यू रिसर्च

न्यूयॉर्क, 13 जनवरी (आईएएनएस)। पिछले दो दशकों में और 2020 के बाद से, एशियाई-अमेरिकी देश में पात्र मतदाताओं का सबसे तेजी से बढ़ने वाला समूह रहा है। इस साल के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले जारी एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

प्यू रिसर्च सेंटर के अध्ययन में कहा गया है कि पिछले चार साल में उनकी संख्या में 15 प्रतिशत या लगभग 20 लाख पात्र मतदाताओं की वृद्धि हुई है। यह इस अवधि के दौरान सभी पात्र मतदाताओं की संख्या में तीन प्रतिशत और हिस्पैनिक पात्र मतदाताओं के लिए 12 प्रतिशत की वृद्धि दर की तुलना में तेज़ है।

वाशिंगटन स्थित थिंक-टैंक के अनुमान के अनुसार, इस नवंबर में अनुमानित डेढ़ करोड़ एशियाई-अमेरिकी मतदान करने के पात्र होंगे, जो सभी पात्र मतदाताओं का केवल 6.1 प्रतिशत है।

कुल मिलाकर, अमेरिका में सभी एशियाई अमेरिकियों में से आधे से अधिक (58 प्रतिशत) वोट देने के पात्र हैं। जबकि कुल अमेरिकी आबादी का 72 प्रतिशत मतदाता है।

अध्ययन में कहा गया है, “कुल मिलाकर अमेरिकियों की तुलना में एशियाई-अमेरिकियों के वोट देने के पात्र होने की संभावना कम है क्योंकि एक महत्वपूर्ण हिस्सा उन अप्रवासियों का है जो अमेरिकी नागरिक नहीं हैं।”

एशियाई आप्रवासी जो वोट देने के पात्र नहीं हैं उनमें स्थायी निवासी (ग्रीन कार्ड धारक) और स्थायी निवासी बनने की प्रक्रिया में शामिल लोग; अस्थायी वीज़ा पर अमेरिका में रहने वाले; और अनधिकृत अप्रवासी शामिल हैं।

अध्ययन में कहा गया है, “एशियाई-अमेरिकी एकमात्र प्रमुख नस्लीय या जातीय समूह हैं, जहां इसके योग्य मतदाता अमेरिका में जन्मे नागरिकों (56 प्रतिशत बनाम 44 प्रतिशत) की तुलना में अधिक प्राकृतिक नागरिक हैं।”

लगभग 10 में से चार एशियाई पात्र मतदाता (41 प्रतिशत) 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, और उनके पास शैक्षिक योग्यता का स्तर अपेक्षाकृत उच्च है।

सामान्य पात्र मतदाता आबादी की तुलना में उनके पास किसी प्रकार की स्नातकोत्तर डिग्री, जैसे मास्टर डिग्री या कानून की डिग्री होने की भी अधिक संभावना है।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि 2022 तक, आधे से अधिक एशियाई-अमेरिकी पात्र मतदाता (55 प्रतिशत) केवल पांच राज्यों में रहते हैं, और वे आम तौर पर डेमोक्रेट की तरफ झुकाव रखते हैं।

कैलिफ़ोर्निया में एशियाई-अमेरिकी पात्र मतदाताओं की अब तक की सबसे अधिक संख्या (44 लाख) है। राज्य पूरे अमेरिकी-एशियाई मतदाताओं का लगभग एक तिहाई (31 प्रतिशत) का घर है।

अगले सबसे अधिक एशियाई-अमेरिकी पात्र मतदाताओं वाले राज्य न्यूयॉर्क (12 लाख), टेक्सास (11 लाख), हवाई (5.8 लाख) और न्यू जर्सी (5.75 लाख) हैं।

वे हवाई में 55 प्रतिशत मतदाता हैं, जो एकमात्र राज्य है जहां एकल-जाति श्वेत, गैर-हिस्पैनिक पात्र मतदाताओं से इतर कोई अन्य नस्लीय या जातीय समूह बहुमत में हैं।

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine