ब्लैकरॉक ने बायजू का मूल्यांकन घटाकर 22 बिलियन डॉलर से 1 बिलियन डॉलर किया : रिपोर्ट

ब्लैकरॉक ने बायजू का मूल्यांकन घटाकर 22 बिलियन डॉलर से 1 बिलियन डॉलर किया : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 12 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका स्थित निवेश फर्म ब्लैकरॉक ने एक बार फिर बायजू में अपनी हिस्सेदारी के मूल्य में कटौती की है, जिससे 2022 की शुरुआत में एडटेक प्रमुख का मूल्यांकन 22 बिलियन डॉलर से घटकर मात्र एक बिलियन डॉलर रह गया है।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार बायजू में एक प्रतिशत से भी कम की हिस्सेदारी वाली ब्लैकरॉक ने अपने शेयरों का मूल्य लगभग 209.6 डॉलर प्रति शेयर रखा है, जो 2022 में 4,660 डॉलर के उच्चतम स्तर से कम है।

बायजू ने नवीनतम मूल्यांकन कटौती पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की। यह पहली बार नहीं है जब ब्लैकरॉक ने बायजू में अपनी हिस्सेदारी के मूल्य में कटौती की है।

बायजू में लगभग 9 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली निवेश फर्म प्रोसस ने भी बायजू में अपनी हिस्सेदारी का मूल्य घटाकर 3 बिलियन डॉलर से कम कर दिया है, जो कि 22 बिलियन डॉलर के पिछले फंडिंग दौर के मूल्यांकन से 86 प्रतिशत से अधिक की गिरावट है।

पिछले साल नवंबर में प्रोसस, ने पहली बार बायजू का उचित मूल्य घटाकर 5.97 बिलियन डॉलर कर दिया था।

प्रोसस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पिछले साल के अंत में रिपोर्टों में कहा था, “बायजू को कई प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। हम और अन्य शेयरधारक स्थिति को सुधारने के लिए हर दिन काम कर रहे हैं। हम हर दिन कंपनी के साथ करीबी चर्चा कर रहे हैं। बायजू 2022 की शुरुआत में एसपीएसी सौदे के माध्यम से सार्वजनिक होने की तैयारी कर रहा था, जिससे कंपनी का मूल्य 40 बिलियन डॉलर तक हो जाएगा।”

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बायजू को कर्मचारियों और वेंडरों का बकाया चुकाने के लिए कम से कम 500-600 करोड़ रुपये की जरूरत है।

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

E-Magazine