गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 23,469

गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 23,469

गाजा, 12 जनवरी (आईएएनएस)। गाजा पट्टी में इजराइल और हमास के बीच लगातार जारी लड़ाई के बीच घिरे इलाके में मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 23,469 हो गई।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में कम से कम 112 फिलिस्तीनी मारे गए, जिससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़ गई, जबकि 194 लोग घायल भी हुए।

मंत्रालय ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि कुल हताहतों में से लगभग 70 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं। 7 अक्टूबर 2023 को गाजा में युद्ध छिड़ने के बाद से कुल 59,604 लोग घायल हुए हैं।

मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने कहा कि कुल घायलों में से 6,200 लोगों को गाजा के बाहर इलाज कराने की तत्काल आवश्यकता थी।

उन्होंने कहा, “घायलों और हजारों विस्थापित लोगों की भीड़ के कारण दक्षिणी गाजा पट्टी के अस्पतालों में स्थिति बेहद भयावह है।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार गाजा के 36 अस्पतालों में से 15 आंशिक रूप से काम कर रहे हैं।

अस्पतालों को विशेष सर्जन, न्यूरोसर्जन और गहन देखभाल स्टाफ सहित चिकित्सा कर्मचारियों की कमी के साथ-साथ चिकित्सा आपूर्ति की कमी जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और यहां ईंधन भोजन और पीने के पानी की तत्काल आवश्यकता है।

दक्षिण में 9 आंशिक रूप से कार्यात्मक अस्पताल बुनियादी आपूर्ति और ईंधन की गंभीर कमी का सामना करते हुए अपनी क्षमता से तीन गुना अधिक काम कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आंतरिक रोगी विभागों में अधिभोग दर 206 प्रतिशत और गहन देखभाल इकाइयों में 250 प्रतिशत तक पहुंच रही है।

इस बीच अल केदरा ने संयुक्त राष्ट्र संस्थानों से आपदा आने से पहले विस्थापितों को पानी, भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए तत्काल हस्तक्षेप करने का भी आह्वान किया है।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार 1-11 जनवरी के बीच वाडी गाजा के उत्तर में भोजन, दवा, पानी और अन्य जीवनरक्षक आपूर्ति की योजनाबद्ध सहायता वितरण का केवल 21 प्रतिशत (24 में से 5) वितरण आगे बढ़ा है।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी का कहना है कि इस महीने तक 1.9 मिलियन लोग या गाजा की कुल आबादी का लगभग 85 प्रतिशत आंतरिक रूप से विस्थापित होने का अनुमान था, जिनमें से कई लोग कई बार विस्थापित हो चुके हैं।

–आईएएनएस

एमकेएस/सीबीटी

E-Magazine