'हनुमान' में धर्म का कोई उल्लेख नहीं है: प्रशांत वर्मा

'हनुमान' में धर्म का कोई उल्लेख नहीं है: प्रशांत वर्मा

मुंबई, 11 जनवरी (आईएएनएस)। निर्देशक प्रशांत वर्मा, जो अपनी आगामी सुपरहीरो फिल्म ‘हनुमान’ की रिलीज की तैयारी कर रहे हैं, ने खुलासा किया है कि उनकी फिल्म में धर्म का कोई जिक्र नहीं है और इसका मूल हमारी सांस्कृति में है।

अपनी शुरुआत से, निर्देशक ने मार्वल या डीसी टेम्पलेट का अनुसरण करने की बजाय भारतीय संस्कृति में निहित एक सुपरहीरो फिल्म की कल्पना की।

निर्देशक ने इस उत्साह का श्रेय श्रद्धेय भगवान हनुमान को दिया, जैसा कि उन्होंने कहा: “फिल्म को लेकर 99 प्रतिशत चर्चा हनुमान जी की हो रही है और एक प्रतिशत मेरी (फिल्म की) सामग्री की।” हाल ही में दिल्ली में एक हनुमान मंदिर में दर्शन के बाद वर्मा ने जबरदस्त अनुभव साझा किया, और उस सांस्कृतिक गहराई पर जोर दिया जो ‘हनुमान’ को सबसे अलग करती है।

उन्होंने आगे कहा: “मैं नहीं चाहता था कि यह मार्वल या डीसी जैसी सुपरहीरो फिल्म हो, बल्कि कुछ स्वदेशी और सांस्कृतिक रूप से निहित हो। पहला विचार जो मन में आया वह हनुमान जी का था और मैंने कहानी लिखी।

यह फिल्म प्राचीन तत्वों के साथ आधुनिक समय पर आधारित है, और इसमें तेजा सज्जा, अमृता अय्यर, वरलक्ष्मी सरथकुमार, राज दीपक शेट्टी और विनय राय जैसे कलाकार हैं।

प्रशांत का मानना है कि सांस्कृतिक समृद्धि और सार्वभौमिक अपील ‘हनुमान’ को सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लिए एक आदर्श फिल्म बनाती है।

उन्होंने आगे कहा, “इस फिल्म में धर्म का कोई जिक्र नहीं है। ‘हनुमान’ हर उम्र के लोगों को पसंद आएगी और इस फिल्म में एक भी ऐसा तत्व नहीं है जो आपको असहज कर दे। आप अपने पूरे परिवार के साथ जा सकते हैं। आनंद लीजिये, और धन्य हो जाइये।”

उन्होंने कहा, “अगर यह फिल्म चलती है, तो मैं बाद की सुपरहीरो परियोजनाओं के लिए नए निर्देशकों को पेश करना चाहता हूं। हमारे इतिहास और संस्कृति से अन्य कहानियों को बताने की बहुत गुंजाइश है। इसलिए मैं चाहता हूं कि यह फिल्म चले।”

‘हनुमान’ 12 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine