चीन ने ध्रुवीय क्षेत्रों में पहला पारिस्थितिक उपसतह बोया तैनात किया

चीन ने ध्रुवीय क्षेत्रों में पहला पारिस्थितिक उपसतह बोया तैनात किया

बीजिंग, 7 जनवरी (आईएएनएस)। चीन के 40वें अंटार्कटिक अभियान ने पेइचिंग समय के अनुसार 6 जनवरी को अमुंडसेन सागर में एक गहरे पानी के पारिस्थितिक उपसतह बोया को सफलतापूर्वक तैनात किया। यह पहली बार है कि चीन ने ध्रुवीय क्षेत्रों में ऐसे बोया तैनात किए हैं।

अभियान के उप निदेशक वांग चिनहुई ने बताया कि इस बोया सेट के प्राथमिक पारिस्थितिक सेंसर को महत्वपूर्ण अनुसंधान और विकास परियोजनाओं के हिस्से के रूप में स्वतंत्र रूप से विकसित किया गया था। ये सेंसर ऑप्टिकल और ध्वनिक तरीकों का उपयोग करके ऊपरी-महासागर क्रिल का पता लगा सकते हैं।

बोया को लगभग तीन हजार मीटर की गहराई में पानी में तैनात किया गया है और दीर्घकालिक अनुक्रम क्रिल डेटा और संबंधित पारिस्थितिक और पर्यावरणीय पैरामीटर डेटा एकत्र करने के लिए इसे एक वर्ष तक वहीं रखने की योजना है।

इस पारिस्थितिक उपसतह बोया सेट की तैनाती से अंटार्कटिक क्रिल की मौसमी वितरण विशेषताओं की समझ में वृद्धि होने, ग्लोबल वार्मिंग के संदर्भ में महत्वपूर्ण अंटार्कटिक जैविक आबादी की स्थिति का विश्लेषण करने, जलवायु परिवर्तन के संभावित प्रभावों का आकलन करने और सुधार में योगदान करने की उम्मीद है। अंटार्कटिक समुद्री पारिस्थितिकी, संरक्षण के लिए वैज्ञानिक आधार प्रदान करती है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एकेेजे

E-Magazine