काशी-अयोध्या के बीच हेलिकाॅप्टर सेवा पर आया बड़ा अपडेट

काशी-अयोध्या के बीच हेलिकाॅप्टर सेवा पर आया बड़ा अपडेट

काशी-अयोध्या के बीच अगले माह से हेलिकाॅप्टर सेवा शुरू होने जा रही है। सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी का चयन भी हो चुका है। कागजी प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है।

अयोध्या से वायु मार्ग से यात्रा का सिलसिला त्रेता युग में भी था। लक्ष्मण को जब शक्ति लगी और हनुमानजी संजीवनी बूटी लेकर लौट रहे थे, तब भरत ने तीर जैसे विमान से उन्हें त्वरित गति से भेजा था। जब प्रभु श्रीराम लंका से लौटे तो पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे। इन पौराणिक आख्यानों को उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग हेलिकाॅप्टर टूरिज्म के जरिये जीवंत कर रहा है।

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के सहयोग से राजस एयरोस्पोर्ट एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने अयोध्या, आगरा और मथुरा में हेलिकाॅप्टर सेवा का टेंडर लिया है। काशी में भी यही कंपनी सेवा मुहैया कराएगी। अधिकारियों ने बताया कि काशी के साथ ही प्रयागराज और गोरखपुर को भी हेलिकाॅप्टर सेवा के जरिये आपस में जोड़ना है। इसी कंपनी का उत्तर प्रदेश पर्यटन के साथ पांच हजार करोड़ का एमओयू हुआ है। प्रमुख तीर्थ स्थलों को आपस में एयर कनेक्टिविटी देने के साथ ही हरिद्वार से भी जोड़ने पर भी सहमति बनी है।

हेलि टूरिज्म की शुरुआत काशी में जल्द होगी। कागजी प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है। नमो घाट पर हेलिपैड बनकर तैयार है। वहीं, काशी से अयोध्या, प्रयागराज और आगरा तक हवाई यात्रा का लाभ पर्यटकों को मिलेगा।

E-Magazine