आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 के लिए अश्विन और ट्रेविस हेड समेत ये खिलाड़ी हुए नामांकित

आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 के लिए अश्विन और ट्रेविस हेड समेत ये खिलाड़ी हुए नामांकित

नई दिल्ली, 5 जनवरी (आईएएनएस)। भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड और इंग्लैंड के प्रमुख बल्लेबाज जो रूट ने आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 के शॉर्टलिस्ट में जगह बनाई है।

अश्विन ने इससे पहले 2016 में यह पुरस्कार जीता था और 2021 में वो इस होड़ में शामिल थे।

साल 2023 में जून में द ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत के लिए चयन से चूकने के बावजूद, अश्विन ने सात मैचों में 41 विकेट लिए।

घरेलू सरजमीं पर 2023 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला में अश्विन के प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें चार मैचों में 25 विकेट दिलाकर भारत को प्रतिष्ठित खिताब बरकरार रखने में मदद की।

इस प्रक्रिया में वह टेस्ट क्रिकेट में 114 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए और अनिल कुंबले के 111 विकेट को पीछे छोड़ दिया।

उनके हरफनमौला प्रयास जिसमें कम स्कोर वाली श्रृंखला में बल्ले से 86 रन बनाना शामिल था। सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार दिलाया, जिसे उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ साझा किया।

डब्ल्यूटीसी 2023 फाइनल के बाद शीर्ष क्रम के टेस्ट गेंदबाज अश्विन को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच के लिए टीम में वापस बुलाया गया था और उन्होंने 12 विकेट लेकर दिखाया कि भारत उन्हें लेने से कैसे चूक गया था, इसके बाद उन्होंने अगले मैच में एक अर्धशतक बनाया और तीन विकेट लिए।

दूसरी ओर ट्रेविस हेड ने 2018 में डेब्यू के बाद से टेस्ट क्रिकेट में अपने सबसे शानदार वर्ष का आनंद लिया।

12 मैचों में 919 रन बनाए, जिसमें डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में मैच जीतने वाली 163 रन की पारी भी शामिल है।

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नए साल के टेस्ट मैच में अर्धशतक के साथ शुरुआत की। यहां तक कि चुनौतीपूर्ण बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला में भी जहां कई ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा।

नागपुर में शुरुआती टेस्ट के लिए आश्चर्यजनक रूप से बाहर किए जाने के बाद हेड 200 से अधिक रन बनाने वाले केवल तीन मेहमान खिलाड़ियों में से एक के रूप में उभरे।

उन्होंने उस फॉर्म को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल तक पहुंचाया, जहां उनके तूफानी शतक ने मैच को भारत से छीन लिया और ऑस्ट्रेलिया को प्रतिष्ठित गदा दिला दी।

इंग्लैंड में हेड का शानदार सफर पहले तीन एशेज मैचों में एक-एक अर्धशतक के साथ जारी रहा और पाकिस्तान के खिलाफ चल रही श्रृंखला सहित वर्ष के शेष खेलों में उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

उनकी टीम के साथी ख्वाजा की फॉर्म 2023 में वृद्धि जारी रही। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ नाबाद 195 रन का स्कोर बनाकर 2023 की शुरुआत की।

ख्वाजा बाद में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के खिलाफ चमके, चार मैचों में 333 रन के साथ दोनों टीमों के बीच शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए, जिसमें एक शतक और दो अर्द्धशतक शामिल थे। डब्ल्यूटीसी फाइनल में खराब प्रदर्शन के बाद, ख्वाजा ने 496 रनों के साथ एशेज में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बनकर वापसी की।

बाएं हाथ के स्टार ने पाकिस्तान के खिलाफ 40+ के तीन स्कोर के साथ साल का समापन शानदार तरीके से किया। कुल 1210 रनों के साथ, ख्वाजा 2023 के चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत वर्ष में टेस्ट रनों के लिए चार अंकों के आंकड़े को तोड़ने वाले एकमात्र खिलाड़ी के रूप में खड़े रहे।

अश्विन की तरह, रूट अपने दूसरे आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर सम्मान पर नजर गड़ाए हुए हैं, जिन्होंने पहले 2021 में यह पुरस्कार जीता था।

इसमें नाबाद 153 रनों की शानदार पारी और दूसरे मैच में 95 रन शामिल थे, जो साल के सबसे रोमांचक टेस्ट मैचों में से एक था, जिसे न्यूजीलैंड ने एक रन से जीता था। रूट ने इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में एक और अर्धशतक और एशेज श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया।

उन्होंने एजबेस्टन में शुरुआती टेस्ट में नाबाद 118 रन के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला की शुरुआत की। कुछ कमजोर रिटर्न के बाद, रूट ने पिछले दो टेस्ट मैचों में अर्धशतक के साथ श्रृंखला को उच्च स्तर पर समाप्त किया, जिससे इंग्लैंड को श्रृंखला 2-2 से ड्रा कराने में मदद मिली। रूट गेंद से भी काफी उपयोगी साबित हुए और उन्होंने 2023 में आठ विकेट झटके।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine