पूर्व पैरालिंपियन ऑस्कर पिस्टोरियस को हत्या के आरोप में 9 साल की सजा के बाद पैरोल पर रिहा किया गया

पूर्व पैरालिंपियन ऑस्कर पिस्टोरियस को हत्या के आरोप में 9 साल की सजा के बाद पैरोल पर रिहा किया गया

जोहानसबर्ग, 5 जनवरी (आईएएनएस) पूर्व पैरालिंपियन ऑस्कर पिस्टोरियस को अपनी प्रेमिका रीवा स्टीनकैंप की हत्या के आरोप में नौ साल जेल की सजा काटने के बाद दक्षिण अफ्रीकी जेल से पैरोल पर रिहा कर दिया गया है।

पिस्टोरियस ने वैलेंटाइन डे 2013 पर प्रिटोरिया में अपनी हवेली के बंद बाथरूम के दरवाजे से रीवा को गोली मार दी और बाद में कहा कि उसने गलती से उसे चोर समझ लिया था।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें पैरोल देने का निर्णय पिछले नवंबर में किया गया था।

देश के जेल विभाग ने एक बयान में कहा, “सुधारात्मक सेवा विभाग यह पुष्टि करने में सक्षम है कि ऑस्कर पिस्टोरियस को 5 जनवरी 2024 से प्रभावी रूप से पैरोल मिल गई है। उन्हें सामुदायिक सुधार प्रणाली में भर्ती कराया गया था और अब वह घर पर हैं।”

दक्षिण अफ़्रीकी अधिकारियों ने इस बात पर ज़ोर दिया कि पिस्टोरियस की “उन्नत सार्वजनिक प्रोफ़ाइल” के कारण उनके साथ कोई विशेष व्यवहार नहीं किया जा सकेगा।

37 वर्षीय व्यक्ति को दिन के कुछ घंटों के लिए अपने घर तक ही सीमित रखा जाएगा और शराब पीने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। उन्हें यात्रा करने या रोजगार लेने की अनुमति लेनी होगी, साथ ही मीडिया से बात करने की भी अनुमति नहीं होगी।

दक्षिण अफ्रीकी एथलीट, जिसके बचपन में ही पैर के निचले हिस्से को काट दिया गया था, एक ओलंपिक धावक बन गया था, जिसके हाई-टेक प्रोस्थेटिक्स ने उसे “ब्लेड रनर” उपनाम दिया था, अंततः एक अपील अदालत द्वारा पहले के फैसले को पलटने के बाद 2015 में उसे गैर इरादतन हत्या का दोषी ठहराया गया था।

वह अक्टूबर 2014 से जेल में है, जब उसे पहली बार दोषी ठहराया गया था और पांच साल की जेल की सजा शुरू हुई थी।

बाद में, उन्हें अपने चाचा के घर पर शेष सजा काटने के लिए नजरबंद कर दिया गया। लेकिन अगले महीने, अपील की सर्वोच्च अदालत ने निचले न्यायाधीश के फैसले को पलट दिया और पिस्टोरियस को हत्या का दोषी पाया।

2016 में उन्हें छह साल जेल की सजा सुनाई गई थी। अगले वर्ष, सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया कि सज़ा “आश्चर्यजनक रूप से उदार” थी और इसे बढ़ाकर 15 साल कर दिया, जिसमें पहले ही दिया गया समय घटा दिया गया था।

पिस्टोरियस ने ट्रैक पर काफी सफलता हासिल की, शुरुआत में पैरालिंपिक में जहां उन्होंने कई स्वर्ण पदक हासिल किए। उनकी प्रतिष्ठा तब और मजबूत हो गई जब उन्होंने 2012 के लंदन ओलंपिक में सक्षम एथलीटों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine