आइयोवा कॉकस में दूसरे स्थान के लिए निक्की हेली और रॉन डेसेंटिस में मुकाबला, नजरें 2028 पर

आइयोवा कॉकस में दूसरे स्थान के लिए निक्की हेली और रॉन डेसेंटिस में मुकाबला, नजरें 2028 पर

वाशिंगटन, 5 जनवरी (आईएएनएस)। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली 15 जनवरी को आइयोवा कॉकस के बाद दूसरा स्थान हासिल करने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हैं, जब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले से बाहर होने की संभावना है। यह चुनाव दोनों उम्मीदवारों को 2028 में प्रथम स्थान पर पहुंचने की क्षमता का संकेत देगा।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि डेसेंटिस और हेली के पास आइयोवा में ट्रंप को हराने की बहुत कम संभावना है, लेकिन दोनों ट्रंप और 2024 के नामांकन के बीच खड़े अंतिम व्यक्ति बनने के लिए दूसरे स्थान पर मजबूत स्थिति में रहना चाहते हैं। आइयोवा में मिलने वाली कामयाबी 2028 के मुकाबले के लिए क्षमता रखने का संकेत देगी, जब जीओपी क्षेत्र व्यापक रूप से खुला हो सकता है।

सीएनएन ने बताया, आइयोवा रिपब्लिकन कॉकस-गोअर्स के हालिया सर्वेक्षणों में हेली और डेसेंटिस को पीछे रखा गया है, जबकि फ्लोरिडा के गवर्नर थोड़ा आगे हैं और दोनों ट्रंप से काफी पीछे हैं। आइयोवा में गति में देर से बदलाव आम बात है, इसलिए कॉकस नाइट में कोई भी उम्मीदवार दूसरे से काफी आगे रह सकता है।

प्रकाशक और लेखिका लौरा बेलिन का कहना है कि आइयोवा कॉकस में एक पखवाड़े से भी कम समय रह गया है, बड़ा सवाल यह नहीं है कि 15 जनवरी को कौन जीतेगा, बल्कि कौन दूसरे स्थान पर रहेगा। उपविजेता स्थान के दावेदारों का समर्थन करने वाले समूहों ने प्रतिद्वंद्वी डेसेंटिस और हेली को दूसरे स्थान पर लाने के लिए विज्ञापनों पर लाखों डॉलर खर्च किए हैं, जबकि अग्रणी स्थान पर आने वाले को नीचे लाने के लिए बहुत कम प्रयास किए हैं।

वह वेबसाइट “ब्लीडिंग हार्टलैंड” के लिए 2007 से आइयोवा की राजनीति को कवर कर रही हैं, और एम्स, आइयोवा में केएचओआई रेडियो पर “कैपिटल वीक” की को-होस्‍ट हैं।

बेलिन ने कहा : “एक बात जो मैंने आइयोवा में कई राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को देखकर सीखी है, वह है कि पत्रकारों की तुलना में मतदाताओं का पूर्वानुमान बहुत कम सटीक होता है। यह संभव है कि हेली और डेसेंटिस ने किसी भी प्रश्‍न के लिए एक साउंड बाइट (या एक धुरी) का अभ्यास किया हो जो एक पत्रकार एक अभियान में पूछ सकता है ईवेंट में या टेलीविज़न फ़ोरम पर। लेकिन आप कभी नहीं जानते कि राजनीतिक रूप से सक्रिय दर्शक सदस्य आपके सामने क्या लाएगा।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि सीएनएन ने गुरुवार को डेस मोइनेस में हेली और डेसेंटिस के साथ बैक-टू-बैक टाउन हॉल बैठकों की व्यवस्था की है और यह महत्वपूर्ण हो सकता है – न केवल अनिर्णीत कॉकस-गोअर्स के लिए, जो लाइव में ट्यून करते हैं, बल्कि इसलिए कि कई और मतदाता समाचार सुनेंगे।

इस चक्र की जीओपी बहसों में कुछ हद तक “बच्चों की मेज” जैसी अनुभूति हुई है। लेकिन मंच पर केवल हेली और डेसेंटिस के साथ (इसके बजाय ट्ंप फॉक्स न्यूज टाउन हॉल में भाग लेंगे), 10 जनवरी को डेस मोइनेस में सीएनएन द्वारा आयोजित बहस अधिक दर्शकों की दिलचस्पी पैदा कर सकती है।

बेलिन ने कहा, हेली और डेसेंटिस के लिए कॉकस से पहले राष्ट्रव्यापी टेलीविजन दर्शकों तक पहुंचने का यह शायद आखिरी मौका होगा, और उन्हें बोलने के समय के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ेगा या विवेक रामास्वामी के ध्यान आकर्षित करने वाले व्यवहार से निपटना नहीं पड़ेगा।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine