भारतीय मूल के व्यक्ति पर फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ सिंगापुर को धोखा देने के 15 आरोप लगे

भारतीय मूल के व्यक्ति पर फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ सिंगापुर को धोखा देने के 15 आरोप लगे

सिंगापुर, 4 जनवरी (आईएएनएस)। फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ सिंगापुर (एफएएस) के भारतीय मूल के एक पूर्व उप निदेशक पर खेल संस्था के आपूर्ति अनुबंध उनसे या उनकी पत्नी से जुड़ी कंपनियों को देने के लिए 15 धोखाधड़ी के आरोप लगे हैं।

रिकराम जीत सिंह रणधीर सिंह ने एफएएस को 609,380 सिंगापुर डॉलर दे कर अपने पद का दुरुपयोग करने की बात स्वीकार की है, जिससे उन्होंने और उनकी पत्नी आसिया किरिन केम्स ने 127,896 सिंगापुर डॉलर का लाभ कमाया।

द स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार ने गुरुवार को बताया कि उनका मुनाफा भ्रष्ट आचरण जांच ब्यूरो (सीपीआईबी) द्वारा जब्त कर लिया गया है और एफएएस को वापस कर दिया जाएगा।

16 जनवरी को रिकराम जीत सिंह को सजा सुनाते समय धोखाधड़ी के 15 आरोपों के अलावा इसी तरह के 30 अन्य आरोपों पर भी विचार किया जाएगा।

दिसंबर 2010 में मार्केटिंग मैनेजर के रूप में एफएएस में शामिल होने के बाद, सिंह जुलाई 2017 में डिप्टी डायरेक्टर बन गए।

एफएएस सिंगापुर में फुटबॉल को विकसित करने और आगे बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं, और आंशिक रूप से स्पोर्ट सिंगापुर द्वारा वित्त पोषित है, जो संस्कृति, समुदाय और युवा मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

आसिया, जिसकी तब सिंह से शादी नहीं हुई थी, ने दिसंबर 2013 में अपनी खुद की कंपनी, ऑल रिसोर्सेज नेटवर्क (एआरएन) स्थापित करने के लिए एफएएस छोड़ दिया, जो इवेंट मैनेजमेंट और खेल और मनोरंजक सामानों की बिक्री में विशेषज्ञता रखती थी।

समाचार रिपोर्ट में कहा गया है कि एआरएन नियमित रूप से एफएएस कार्यक्रमों का आयोजन या समर्थन करता था और दोनों ने 2018 में शादी कर ली।

2016 में, सिंह ने पूर्व सहयोगी पल्लनियाप्पन रवींद्रन को अपनी गैर-लाभकारी कंपनी, मैरियड स्पोर्ट्स एंड इवेंट्स को बंद न करने के लिए मना लिया, ताकि वह इसे नौकरियों के लिए बोली लगाने के लिए एक मोर्चे के रूप में उपयोग कर सकें, जिसे वह एआरएन को सौंप देंगे।

उप लोक अभियोजक थियागेश सुकुमारन ने अदालत को बताया कि हालांकि रवींद्रन इस योजना के लिए सहमत हो गए, लेकिन उन्हें नहीं पता था कि वास्तविक आपूर्तिकर्ता कौन होगा।

सिंह की सिफारिश पर, एफएएस प्रबंधन ने जुलाई 2016 और फरवरी 2017 के बीच क्लैपर्स, स्ट्रेस बॉल्स, स्क्रॉल बैनर और फुटबॉल स्कार्फ के लिए 116,335 सिंगापुर डॉलर का वितरण करते हुए मैरियड के कोटेशन को मंजूरी दे दी।

सिंह ने अक्टूबर 2017 और अक्टूबर 2018 के बीच मैरियाड को अतिरिक्त 287,300 सिंगापुर डॉलर वितरित करने में एफएएस को धोखा देने के लिए आसिया और रवींद्रन के साथ काम करना जारी रखा।

अक्टूबर 2017 में, आसिया ने एआरएन का स्वामित्व रिकराम के दोस्त शंकर सुपैया को हस्तांतरित कर दिया क्योंकि वह सिंह से शादी करने की योजना बना रही थी और नहीं चाहती थी कि एफएएस को उनके हितों के टकराव के बारे में पता चले।

हालांकि, आसिया ने अभी भी एआरएन को नियंत्रित किया और यह सहमति हुई कि उसे फर्म के मुनाफे का 60 प्रतिशत प्राप्त होगा।

उनके अपराध तब सामने आए जब सीपीआईबी को जनवरी 2019 में जानकारी मिली कि सिंह ने एफएएस से धन का दुरुपयोग किया है।

कंपनी द्वारा किए गए एक ऑडिट में पाया गया कि उसने एआरएन द्वारा आपूर्ति की गई वस्तुओं के लिए बाजार दर से अधिक भुगतान नहीं किया था।

उप लोक अभियोजक सुकुमारन ने सिंह के लिए 24 से 30 महीने की जेल की सजा की मांग करते हुए कहा कि सिंह के अपराधों में सार्वजनिक धन का दुरुपयोग शामिल था और उप निदेशक के रूप में उनकी स्थिति के कारण इसका पता लगाना मुश्किल था।

उसके साथी शंकर को धोखाधड़ी के पांच मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद नवंबर 2022 में चार महीने की जेल की सजा सुनाई गई थी।

आसिया और रवींद्रन का मामला कोर्ट में लंबित है।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine