वार्नर खेल और जीवन दोनों में आक्रामक दृष्टिकोण वाले "लिटिल बुल" : क्लार्क

वार्नर खेल और जीवन दोनों में आक्रामक दृष्टिकोण वाले "लिटिल बुल" : क्लार्क

नई दिल्ली, 2 जनवरी (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने डेविड वार्नर की प्रतिभा और क्षमता की प्रशंसा करते हुए कहा है कि उनका करियर शानदार रहा है।

टेस्ट और वनडे क्रिकेट को अलविदा कहने के लिए तैयार वार्नर बुधवार से सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ अपना फेयरवेल टेस्ट मैच खेलेंगे।

वार्नर ने 2011 में क्लार्क की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और उनके साथ 39 मैच खेले। साथ ही 2015 वनडे विश्व कप जीत भी हासिल की।

माइकल क्लार्क ने वार्नर के शुरुआती दिनों को याद करते हुए उन्हें खेल और जीवन दोनों में आक्रामक दृष्टिकोण वाला “लिटिल बुल” बताया। काफी परेशानियों का सामना करने के बावजूद, टीम के लिए वार्नर का महत्व स्पष्ट हो गया। जिसके कारण उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में बनाए रखने के लिए सामूहिक प्रयास किया गया।

क्लार्क ने ईएसपीएन के अराउंड द विकेट शो में कहा, “डेवी हमेशा से एक सख्त चरित्र वाला व्यक्ति रहा है। मुझे टीम में उनका वह इरादा, वह आक्रामक रवैया पसंद था। लेकिन, वह मैदान के बाहर भी वैसा ही था, एक लिटिल बुल। जिससे वह थोड़ी परेशानी में पड़ गया।”

क्लार्क ने उन वरिष्ठ खिलाड़ियों और क्रिकेट बिरादरी को भी स्वीकार किया जिन्होंने अशांति के क्षणों में वार्नर का साथ दिया और यह सुनिश्चित किया कि उनका अनुबंध बरकरार रहे।

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए डेवी का खेल वास्तव में उच्चतम स्तर पर सीखा गया है, जो करना आसान नहीं है। इसलिए मुझे लगता है कि वह बहुत अधिक श्रेय का हकदार है।”

उन्होंने वार्नर के विकास पर विचार करते हुए प्रारंभिक वर्षों के दौरान सीखे गए सबक पर जोर दिया। क्लार्क का वार्नर की क्षमता पर भरोसा अटूट था, उन्होंने युवा सलामी बल्लेबाज की प्रतिभा को पहचाना।

क्लार्क ने कहा, “उनका करियर शानदार रहा है। सलामी बल्लेबाज़ी करना बहुत कठिन स्थिति है। डेवी ने जिस तरह से खेला उसे लेकर बहुत सारे संदेह थे। क्या वह टेस्ट क्रिकेट में आगे बढ़ सकते हैं? उन्होंने एक टी20 खिलाड़ी के रूप में शुरुआत की थी और यह जोखिम हमेशा था। मुझे लगता है कि पहले दिन से ही सभी ने उनमें प्रतिभा देखी और वह ऐसे काम कर सकता है जो बहुत से खिलाड़ी नहीं कर सकते।

कप्तान से कमेंटेटर बने क्लार्क ने टेस्ट क्रिकेट की चुनौतियों को स्वीकार करते हुए अपने आक्रामक इरादे को बनाए रखने की वार्नर की क्षमता पर प्रकाश डाला। जैसा कि वार्नर ने वनडे और टेस्ट से संन्यास की घोषणा की, लेकिन टी20 के लिए उपलब्ध रहे। क्लार्क ने अपना विचार व्यक्त किया कि सिडनी टेस्ट वार्नर के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कहने का उपयुक्त अवसर है।

क्लार्क ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की मांग के साथ घरेलू टी20 में फॉर्म को संतुलित करने की कठिनाई को स्वीकार किया। खासकर आगामी विश्व कप में युवा प्रतिभाओं की नजरें टिकी हुई हैं। फिर भी, उन्होंने तीनों प्रारूपों में शानदार योगदान के लिए वार्नर की सराहना की, जो इस अनुभवी खिलाड़ी के स्थायी कौशल और खेल के प्रति प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

क्लार्क ने कहा, “मुझे लगता है कि यह आम तौर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर जाने का आदर्श समय होता, लेकिन वह टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखना चाहते हैं।”

जैसे ही एससीजी में अपने बचपन के दोस्त उस्मान ख्वाजा के साथ वार्नर के टेस्ट करियर पर पर्दा पड़ेगा, क्रिकेट की दुनिया एक ऐसे खिलाड़ी की यात्रा को प्रतिबिंबित करती है जिसने न केवल संदेह पर विजय प्राप्त की बल्कि आक्रामक, अदम्य भावना के साथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine