एफएमसीजी, आईटी शेयरों में तेजी से सेंसेक्स को मिली बढ़त

एफएमसीजी, आईटी शेयरों में तेजी से सेंसेक्स को मिली बढ़त

नई दिल्ली, 1 जनवरी (आईएएनएस)। एफएमसीजी और आईटी शेयरों में सोमवार को दोपहर के कारोबार में मजबूती रही, जिससे सेंसेक्स हरे निशान में चला गया।

सुबह के कारोबार के दौरान लाल निशान में रहने के बाद, सेंसेक्स करीब 2.45 बजे तक 250 अंक ऊपर 72,490.95 अंक पर था, जिसमें नेस्ले शीर्ष पर रही।

कारोबार में नेस्ले 2 प्रतिशत से अधिक ऊपर है जबकि आईटीसी 1 प्रतिशत से अधिक ऊपर।

विप्रो और टेक महिंद्रा के साथ आईटी शेयरों में भी 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई। एचसीएल टेक में 1 फीसदी से ज्यादा तेजी रही जबकि टाटा मोटर्स में 1 फीसदी से ज्यादा तेजी देखी गई।

सेंसेक्स में गिरावट वाले शेयरों में भारती एयरटेल 2 फीसदी से ज्यादा, एमएंडएम 1 फीसदी से ज्यादा नीचे है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि नए साल में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए गोल्डीलॉक्स सिनेरिया है। किसी अर्थव्यवस्था में गोल्डीलॉक्स सिनेरियो एक ऐसी स्थिति बताता है जहां स्थिर विकास हो, मुद्रास्फीति कम हो, ज्यादा विस्तार भी नहीं और मंदी में ज्यादा सिकुड़े भी नहीं।

अर्थव्यवस्था में विकास की गति मजबूत है। वित्त वर्ष 2024 में 7 प्रतिशत जीडीपी विकास के बाद वित्त वर्ष 2025 में लगभग 6.7 प्रतिशत विकास की संभावना है, जिसमें कॉर्पोरेट आय में अच्छी वृद्धि होगी।

बैंकिंग प्रणाली की हालत अच्छी है और सभी व्यापक आर्थिक संकेतक स्थिर हैं। उन्होंने कहा, आम चुनाव के बाद राजनीतिक स्थिरता लगभग तय दिख रही है।

–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine