प्राइवेसी प्रोटेक्शन के लिए वॉट्सऐप वेब को जल्द मिलेगा Username Search Feature

प्राइवेसी प्रोटेक्शन के लिए वॉट्सऐप वेब को जल्द मिलेगा Username Search Feature

वाट्सऐप यूजर्स के लिए जल्द ही एक नया फीचर रोलआउट किया जाएगा। इस फीचर को बीटा डेवलपर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। इस फीचर के मिलने के बाद यूजर्स को एक अतिरिक्त सिक्योरिटी लेयर मिलेगी। दरअसल इन दिनों वाट्सऐप यूजरनेम सर्च फीचर पर काम कर रहा है। इसमें बिना नंबर सेव किए किसी के साथ भी कनेक्ट किया जा सकेगा। आइए इसके बारे में जानते हैं।

दुनिया का सबसे चर्चित चैटिंग प्लेटफॉर्म वाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स रोलआउट करता रहता है। यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए इन दिनों भी एक नए फीचर को रोलआउट करने की प्लानिंग चल रही है। वाट्सऐप से संबधित खबरों की जानकारी रखने वाले प्लेटफॉर्म WABetaInfo पर इसकी जानकारी दी गई है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

किस फीचर पर काम कर रहा है प्लेटफॉर्म

दरअसल, इन दिनों एक ऐसे फीचर पर काम किया जा रहा है, जो यूजर्स को बिना नंबर सेव किए ही दूसरे व्यक्ति साथ फाइल शेयर करने की सुविधा प्रदान करेगा। कई बार हमें अननोन व्यक्ति का नंबर सेव करना पड़ता है। लेकिन इस फीचर के रोलआउट किए जाने के बाद ऐसा करने के बिना ही उसके साथ कनेक्ट किया जा सकेगा।

कैसे काम करेगा फीचर

इस फीचर के मिलने के बाद यूजर्स को नाम, नंबर और यूजरनेस (Username Search Feature) से सर्च करने का विकल्प मिलेगा। यानी अगर किसी को बिना नंबर किए ही दूसरे व्यक्ति को कोई मैसेज भेजन होगा, तो उसकी जानकारी रिवील नहीं होगी। वॉट्सऐप के द्वारा इस फीचर को यूजर्स की सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए लाया जा रहा है।

यह आगामी फीचर टेलीग्राम की तरह ही काम करेगा, जिस तरह टेलीग्राम बिना कोई डिटेल शेयर किए ही किसी अननोन के साथ चैटिंग की जा सकती है। उसी प्रकार से वाट्सऐप पर ऐसा किया जा सकेगा।

WABetaInfo पर दी गई जानकारी के मुताबिक ये फीचर फिलहाल टेस्टिंग फेज में चल रहा है और इसे बीटा डेवलपर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है।

 

E-Magazine