नए साल पर वाराणसी में श्रद्धालुओं और पर्यटकों का उमड़ा जनसैलाब

नए साल पर वाराणसी में श्रद्धालुओं और पर्यटकों का उमड़ा जनसैलाब

अंग्रेजी महीने के नए वर्ष का आगाज सोमवार को हो गया है। सोमवार को नए साल पर मंगलकारी कमानाओ के साथ धर्म की नगरी काशी में भक्तों का जनसैलाब उमड़ा। बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन -पूजन के लिए भक्तो की लंबी कतार रही, तो वही कोहरे के बीच लाखो की संख्या में आस्थवानो ने मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। वही वाराणसी के अद्भुत गंगा घाटों की छटा निहारने के लिए पर्यटक नौका विहार के लिए पहुंचे। काशी नगरी में नए साल का स्वागत भक्त बाबा श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन के साथ कर रहे है।

कड़ाके की ठंड पर आस्था पड़ी भारी, सुबह से मंदिरों में भक्तो की कतार

नए साल पर कोहरे और कड़ाके की ठंड के बीच लाखो की संख्या में पहुंचे मां गंगा में आस्था की डुबकी और बाबा श्री काशी विश्वनाथ, बाबा काल भैरव, संकट मोचन और मां कुष्मांडा के मंदिर सहित तमाम मंदिरों में दर्शन -पूजन के साथ साल के पहले दिन की शुरुआत की।

काशी में श्रद्धालुओं की आस्था ठंड पर भारी पड़ती नजर आ रही है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक अपने पूरे परिवार के साथ नए साल का सेलिब्रेशन वाराणसी में कर रहे है। बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के अनुसार विगत वर्ष के पहले दिन बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में 5 लाख के करीब श्रद्धालुओं ने दर्शन -पूजन किया था। ऐसे में इस वर्ष के पहले दिन करीब 7 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन -पूजन की संभावना जताई जा रही है।

मां गंगा की आरती कर श्रद्धालुओं वर्ष 2023 को किया अलविदा, नए साल का किया स्वागत

वाराणसी में श्रद्धालुओं ने नए साल का स्वागत और साल 2023 को मां गंगा की आरती के साथ किया। दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती के दौरान 1100 दीपों से ” स्वागतम 2024″ लिखा गया।

वही मां गंगा की आरती करवाने वाले अर्चकों ने नए साल के स्वागत में मां गंगा की विशेष आरती किया। गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने बताया कि साल 2023 के अंतिम दिन मां गंगा की आरती के कर अर्चकों ने मां गंगा से देश में शांति, सुख -समृद्धि के साथ देश की उन्नति की कमाना किया।

E-Magazine