तुर्की खुफिया ने राजनयिक की हत्या के लिए पीकेके सदस्य को 'निष्प्रभावी' किया

तुर्की खुफिया ने राजनयिक की हत्या के लिए पीकेके सदस्य को 'निष्प्रभावी' किया

अंकारा, 1 जनवरी (आईएएनएस)। तुर्की के राष्ट्रीय खुफिया संगठन ने उत्तरी इराक में तुर्की के राजनयिक उस्मान कोसे की हत्या के लिए जिम्मेदार प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) के एक सदस्य को “निष्प्रभावी” कर दिया है। यह जानकारी की मीडिया की खबरों में दी गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एरबिल में तुर्की के महावाणिज्य दूतावास में कार्यरत कोसे की 2019 में इराकी शहर के एक रेस्तरां में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

अर्ध-आधिकारिक अनादोलु एजेंसी ने रविवार को अज्ञात सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि सेमिल अकार, कोड-नाम रेनास डेरिक, तुर्की राजनयिक की हत्या के अपराधियों में से एक था।

सूत्रों के अनुसार, हत्या के बाद तुर्की खुफिया ने अकार का पीछा किया, जो पहले एरबिल से इराक के सुलेमानियाह क्षेत्र और फिर कंदील क्षेत्र में चला गया।

अनादोलु की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी इराक में तुर्की सशस्त्र बलों द्वारा संयुक्त रूप से किए गए हालिया हवाई अभियानों में पीकेके के कई ठिकाने नष्ट हो गए और मारे गए आतंकवादियों में अकार भी शामिल था।

पीकेके आतंकवादी कथित तौर पर 2014 के बाद तुर्की से सीरिया और इराक में चला गया। समूह के ग्रामीण रैंक में शामिल हो गया और इराक के मखमूर क्षेत्र में इसकी गतिविधियों में शामिल था।

तुर्की के अधिकारी अक्सर अपने बयानों में “निष्प्रभावी” शब्द का उपयोग करते हैं, ताकि यह दर्शाया जा सके कि कथित “आतंकवादियों” ने या तो आत्मसमर्पण कर दिया है, मारे गए हैं, या पकड़ लिए गए हैं।

तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध पीकेके ने तीन दशकों से अधिक समय से तुर्की सरकार के खिलाफ बगावत की है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine