'दशकों के सबसे तेज बाजार' में 2023 में एस एंड पी 500 शेयरों की रिकॉर्ड हिस्सेदारी का प्रदर्शन रहा खराब

'दशकों के सबसे तेज बाजार' में 2023 में एस एंड पी 500 शेयरों की रिकॉर्ड हिस्सेदारी का प्रदर्शन रहा खराब

न्यूयॉर्क, 31 दिसंबर (आईएएनएस)। एसएंडपी 500 इंडेक्स 2023 के समापन के साथ एक नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हो रहा है। मार्केटवॉच की रिपोर्ट के अनुसार, दुर्भाग्य से स्टॉक चुनने वालों के लिए सूचकांक के कई घटक जनवरी 2022 से अपने उच्च स्तर से काफी नीचे बने हुए हैं।

मार्केटवॉच की रिपोर्ट के अनुसार, इससे अमेरिकी बाजार के “अमीर” और “नहीं है” के बीच एक बड़ा विभाजन हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप ईटोरो के कैली कॉक्स ने हाल ही में “दशकों में सबसे अजीब दिखने वाला बुल (बाजार)” के रूप में वर्णित किया है।

कॉक्स और अपोलो के टॉर्स्टन स्लोक दोनों एसएंडपी 500 एसपीएक्स सदस्यों की हिस्सेदारी पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं, जो सूचकांक में खराब प्रदर्शन कर रहे हैं।

स्लोक ने ईमेल की गई टिप्पणी में बताया कि 72 प्रतिशत पर एसएंडपी 500 अंडरपरफॉर्मर्स की हिस्सेदारी 2023 में एक रिकॉर्ड की राह पर है।

निश्चित रूप से, यह मतभेद कोई नई बात नहीं है।

मार्केटवॉच की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी शेयर बाजार में तथाकथित “खराब स्थिति” लगभग पूरे साल वॉल स्ट्रीट पर एक गर्म विषय रही है।

कई विश्‍लेषकों ने चिंता जताई है कि अमेरिकी बाजार बहुत भारी हो गया है, क्योंकि मुट्ठी भर मेगाकैप स्टॉक, जिन्हें सीएनबीसी के जिम क्रैमर और विश्लेषकों के एक समूह ने “शानदार सात” का नाम दिया है, ने कृत्रिम-खुफिया उछाल रूप से प्रेरित होकर सूचकांक के लगभग सभी लाभ कम कर दिए हैं।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine