शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में कुछ ज्यादा ही आक्रामक तरीके से खेल रहे हैं: सुनील गावस्कर

शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में कुछ ज्यादा ही आक्रामक तरीके से खेल रहे हैं: सुनील गावस्कर

सेंचुरियन, 31 दिसंबर (आईएएनएस) भारत के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर का मानना ​​है कि शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट खेलते समय ‘कुछ ज्यादा ही आक्रामक’ अंदाज में खेल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में, गिल अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे, दो और 26 के स्कोर दर्ज किए, क्योंकि भारत तीन दिनों के भीतर पारी और 32 रन से हार गया।

पहली पारी में, गिल नांद्रे बर्गर की एक वाइड गेंद को ग्लांस करने की कोशिश में लेग पर कैच आउट हो गए। दूसरी पारी में, गिल ने फुलर डिलीवरी के खिलाफ लाइन के विपरीत खेलने की कोशिश की, लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बर्गर ने उनके मध्य स्टंप को उखाड़ दिया।

गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा,, “मुझे लगता है कि वह टेस्ट क्रिकेट में कुछ ज्यादा ही आक्रामक तरीके से खेल रहे हैं। जब आप टी-20 और वनडे क्रिकेट की तुलना में टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं तो इसमें थोड़ा अंतर होता है। अंतर गेंद में होता है। लाल गेंद सफेद गेंद की तुलना में थोड़ी अधिक मूव करती है। हवा में भी और पिच के बाहर भी। यह थोड़ा अधिक उछाल भी देता है। उन्हें इसे ध्यान में रखना चाहिए।”

2023 गिल के लिए एक ब्रेकआउट वर्ष रहा है, जहां उन्होंने 63.36 की औसत और 105.45 की स्ट्राइक रेट से 1584 वनडे रन बनाए। उन्होंने आईपीएल 2023 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी होने के अलावा, टी20 में 13 पारियों में 26 की औसत और 145.11 की स्ट्राइक-रेट से 312 रन भी बनाए।

लेकिन टेस्ट में, गिल के लिए यह पूरी तरह से एक अलग कहानी रही है, क्योंकि उन्होंने छह टेस्ट में 28.66 की औसत से 258 रन बनाए। इस साल उनका एकमात्र टेस्ट शतक मार्च में अहमदाबाद की सपाट पिच पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला के चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था, जहां मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

इसके अलावा, जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे के लिए चेतेश्वर पुजारा को नहीं चुने जाने के बाद गिल ने सलामी बल्लेबाज बनने के बाद तीसरे नंबर पर खेलना शुरू कर दिया है। गावस्कर ने कहा, “शुभमन गिल ने अपने करियर की शुरुआत बहुत अच्छी की थी और हमने उनके शॉट्स की सराहना की थी। हम केवल आशा कर सकते हैं कि वह अपनी फॉर्म में वापस आ जाएं। आशा है कि वह कड़ी मेहनत करेंगे और भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।”

अब दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से पीछे, भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के माध्यम से अपने 2024 सत्र की शुरुआत करेगा, जो 3 जनवरी से केप टाउन के न्यूलैंड्स में शुरू होगा।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine