2023 में वीडियो गेमिंग कंपनियों ने 9 हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

2023 में वीडियो गेमिंग कंपनियों ने 9 हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

सैन फ्रांसिस्को, 31 दिसंबर (आईएएनएस)। वीडियो गेम इंडस्ट्री में 2023 में कई राउंड की छंटनी देखी गई, जिससे ग्लोबल लेवर पर कम से कम 9,000 कर्मचारी प्रभावित हुए।

सितंबर में, फोर्टनाइट गेम डेवलपर एपिक गेम्स ने अपने 16 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की घोषणा की, जिससे लगभग 870 लोग प्रभावित हुए। एपिक के सीईओ टिम स्वीनी ने एपिक कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा, जिसमें कहा गया कि कंपनी एपिक के लगभग 16 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी कर रही है।

स्वीनी ने कहा, ”हम जितना कमाते हैं उससे कहीं अधिक पैसा खर्च कर रहे हैं। हमें उम्मीद थी कि हम बिना किसी छंटनी के इस समय को पार कर लेंगे, लेकिन पीछे मुड़कर देखने पर मुझे लगता है कि यह अवास्तविक था।”

नवंबर में, फ्रांसीसी वीडियो गेम कंपनी यूबीसॉफ्ट, जिसने असैसिन्स क्रीड और फार क्राई जैसी लोकप्रिय फ्रेंचाइजी प्रकाशित की, ने कॉर्पोरेट पुनर्गठन प्रयास के हिस्से के रूप में लगभग 124 कर्मचारियों को निकाल दिया।

एम्ब्रेसर ग्रुप ने गेमिंग स्टूडियो, मीडिया कंपनियों और द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स के आईपी अधिकारों की कई खरीद के लिए सुर्खियां बटोरी हैं।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल कंपनी ने बड़े पैमाने पर पुनर्गठन किया, लेकिन अपनी असफल निवेश रणनीति के चलते, इसने तीन स्टूडियो बंद कर दिए, कई परियोजनाएं रद्द कर दीं और 900 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया।

गेमिंग कंपनी हैस्ब्रो ने 1,000 कर्मचारियों को निकाल दिया, जिनमें लारियन स्टूडियो के साथ बाल्डुर के गेट 3 पर काम करने वाली अधिकांश टीम भी शामिल थी।

ईए ने अपने 6 प्रतिशत कार्यबल या लगभग 780 लोगों को नौकरी से निकाल दिया।

बायोवेयर, माइक्रोसॉफ्ट, बंगी, नॉटी डॉग, अमेज़ॅन, सीडी प्रॉजेक्ट रेड, सेगा, यूनिटी और एक्टिविज़न ब्लिजार्ड जैसी अन्य गेमिंग कंपनियां इस साल प्रभावित हुईं।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine