नासा के क्यूरियोसिटी रोवर ने सुबह से शाम तक मंगल ग्रह के पूरे दिन के वीडियो बनाया

नासा के क्यूरियोसिटी रोवर ने सुबह से शाम तक मंगल ग्रह के पूरे दिन के वीडियो बनाया

वाशिंगटन, 30 दिसंबर (आईएएनएस)। नासा के क्यूरियोसिटी मार्स रोवर ने सुबह से शाम तक मंगल ग्रह के एक पूरे दिन के दो ब्लैक एंड ह्वाइट वीडियो रिकॉर्ड किए हैं।

नासा ने कहा कि रोवर ने अपने हेजकैम से मंगल की सतह पर जगह बदलती अपनी ही छाया को 8 नवंबर को कैद किया जो मिशन का 4,002वाँ मंगल दिवस या सोल था।

वीडियो रिकॉर्ड करने के निर्देश मंगल ग्रह के सौर संयोजन की शुरुआत से ठीक पहले क्यूरियोसिटी तक भेजे गए आदेशों के अंतिम सेट का हिस्सा थे। सौर संयोजन वह अवधि है जब सूर्य पृथ्वी और मंगल के बीच होता है। इस बार ऐसा 11 से 25 नवंबर तक हुआ।

रोवर, जो 2012 में मंगल ग्रह पर उतरा था, ने हेज़कैम का उपयोग किया, क्योंकि इसकी अन्य गतिविधियों को जानबूझकर संयोजन से ठीक पहले कम कर दिया गया था।

नासा ने कहा कि हैजकैम ने पहली बार बादलों या धूल के शैतानों को पकड़ने की उम्मीद में 12 घंटे के स्नैपशॉट रिकॉर्ड किए, जो लाल ग्रह के मौसम के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं।

जब संयोजन के बाद छवियां पृथ्वी पर आईं, तो वैज्ञानिकों ने समय की गति को कैद करने के लिए वीडियो की 25-फ्रेमों की जोड़ी को एक साथ रखा।

मंगल के समय के अनुसार, प्रातः 5:30 बजे से सायं 5:30 बजे तक वीडियो में दिन चढ़ने और फिर ढ़लने के साथ क्यूरियोसिटी की छाया की दिशा और जगह बदलती देखी जा सकती है।

पहला वीडियो, जिसमें सामने वाले हैज़कैम की छवियां हैं, माउंट शार्प पर पाई जाने वाली घाटी गेडिज़ वालिस के साथ दक्षिण-पूर्व में दिखती है। क्यूरियोसिटी 2014 से 5 किलोमीटर ऊंचे पर्वत के बेस पर चढ़ रहा है, जो गेल क्रेटर में स्थित है।

जैसे ही सूर्योदय के दौरान आकाश चमकता है, रोवर की 2-मीटर रोबोटिक भुजा की छाया बाईं ओर चली जाती है, और क्यूरियोसिटी के सामने के पहिये फ्रेम के दोनों ओर अंधेरे से बाहर निकलते हैं।

बाईं ओर रोबोटिक भुजा के कंधे पर लगा एक गोलाकार अंशांकन लक्ष्य भी दिखाई दे रहा है।

दिन के मध्य में, फ्रंट हैज़कैम का ऑटो एक्सपोज़र एल्गोरिदम एक सेकंड के लगभग एक तिहाई के एक्सपोज़र समय पर स्थिर हो जाता है। रात होने तक, एक्सपोज़र का समय एक मिनट से अधिक हो जाता है, जिससे विशिष्ट सेंसर शोर होता है जिसे “हॉट पिक्सल” के रूप में जाना जाता है जो अंतिम छवि में सफेद बर्फ के रूप में दिखाई देता है।

दूसरा वीडियो पिछले हैज़कैम का दृश्य दिखाता है क्योंकि यह माउंट शार्प की ढलानों से उत्तर-पश्चिम की ओर गेल क्रेटर के तल तक दिखता है।

क्यूरियोसिटी की बिजली प्रणाली की छाया के साथ, रोवर का दाहिना पिछला पहिया दिखाई दे रहा है। 17वें फ्रेम के दौरान, वीडियो के बीच में बायीं ओर दिखाई देने वाली एक छोटी काली कलाकृति, कैमरा सेंसर से टकराने वाली एक ब्रह्मांडीय किरण के परिणामस्वरूप उत्पन्न हुई।

इसी तरह, वीडियो के अंत में चमकती चमक और अन्य शोर अंतरिक्ष यान की बिजली प्रणाली से निकलने वाली गर्मी का परिणाम है जो हैज़कैम के छवि सेंसर को प्रभावित करती है।

इन छवियों को हैज़कैम के वाइड-एंगल लेंस को सही करने के लिए पुनः प्रक्षेपित किया गया है। छवियों की धब्बेदार उपस्थिति, विशेष रूप से रियर-कैमरा वीडियो में, लेंस पर 11 वर्षों से मंगल ग्रह की धूल जमने के कारण है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine