जापान ने गूगल, एप्पल ऐप स्टोर के लिए बनाया रेगुलेशन प्लान

जापान ने गूगल, एप्पल ऐप स्टोर के लिए बनाया रेगुलेशन प्लान

टोक्यो, 29 दिसंबर (आईएएनएस)। जापान कथित तौर पर एक ऐसे रेगुलेशन पर काम कर रहा है जिसके तहत गूगल और एप्पल ऐप स्टोर को थर्ड पार्टी के प्लेटफॉर्म और उनके बिलिंग सिस्टम को अनुमति देने की आवश्यकता होगी।

निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, नया रेगुलेशन एप्पल और गूगल को अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर बाहरी ऐप स्टोर और भुगतान की अनुमति देने के लिए कहेगा।

इस कदम का उद्देश्य जापानी बाजार में उनके एकाधिकार को रोकना है। रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में संसद में भेजा जाने वाला कानून, प्लेटफॉर्म ऑपरेटरों द्वारा यूजर्स को ऑपरेटरों के स्वयं के इकोसिस्टम में रखने और प्रतिद्वंद्वियों को बंद करने के कदमों को प्रतिबंधित करेगा।

रिपोर्ट में बताया गया है कि बिल चार क्षेत्रों पर फोकस करेगा – ऐप स्टोर और पेमेंट्स, सर्च, ब्राउजर और ऑपरेटिंग सिस्टम।

निक्केई एशिया के अनुसार, यह विधेयक जापानी निष्पक्ष व्यापार आयोग को उल्लंघनकर्ताओं पर जुर्माना लगाने का अधिकार देगा और संभवतः केवल विदेशी कंपनियों को प्रभावित करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है, “अगर इसे मौजूदा अकानून पर आधारित किया जाता है, तो जुर्माना आम तौर पर समस्याग्रस्त गतिविधियों से अर्जित राजस्व का लगभग 6 प्रतिशत होगा।”

वर्तमान में, इन-ऐप पेमेंट्स को एप्पल के सिस्टम से गुजरना होगा, जो 30 प्रतिशत तक कमीशन लेता है।

हालांकि गूगल थर्ड पार्टी ऐप वितरण प्लेटफॉर्म को अनुमति देता है, इसके लिए अभी भी ऐप्स को उसकी बिलिंग सिस्टम का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine