माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ को बिना कुछ किए सालाना मिलेंगे एक अरब डॉलर

माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ को बिना कुछ किए सालाना मिलेंगे एक अरब डॉलर

सैन फ्रांसिस्को, 28 दिसंबर (आईएएनएस)। माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर, जो वर्तमान में वैश्विक स्तर पर छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं, को 2024 में एक अरब डॉलर का वार्षिक लाभांश (लगभग 8,323 करोड़ रुपये) मिलेगा।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह माइक्रोसॉफ्ट के अपने तिमाही लाभांश को 75 सेंट प्रति शेयर तक बढ़ाने के फैसले के बाद आया है, जो सालाना तीन डॉलर प्रति शेयर है।

बाल्मर के पास कंपनी का लगभग चार प्रतिशत हिस्सा है, जो 33.32 करोड़ शेयरों के बराबर है।

माइक्रोसॉफ्ट के स्टॉक मूल्य में 56 प्रतिशत की शानदार वृद्धि के कारण, उनकी महत्वपूर्ण हिस्सेदारी का मूल्य लगभग 130 अरब तक बढ़ गया है। अकेले इस वर्ष इस स्रोत से उनकी संपत्ति में 44 अरब की वृद्धि हुई है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में अक्टूबर में बाल्मर को दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था।

इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, बाल्मर की संपत्ति इस साल अनुमानित 29 अरब डॉलर से बढ़कर लगभग 115 अरब डॉलर हो गई है और वह अपने बॉस रहे बिल गेट्स से पीछे हैं – जो 121 अरब डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं।

बाल्मर 1980 में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक के सहायक के रूप में कंपनी में शामिल हुए थे। हालाँकि, वह एक निजी सहायक से अधिक एक व्यवसाय प्रबंधक थे। वह सन् 2000 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने और 2014 में पद छोड़ दिया।

टेक दिग्गज ने इस वर्ष लाभांश के रूप में 2.79 डॉलर प्रति शेयर का भुगतान किया, जिसके परिणामस्वरूप बाल्मर को उसके स्वामित्व के आधार पर लगभग 93 करोड़ डॉलर का भुगतान हुआ।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine