अल्टीमेट खो खो सीजन 2 रविवार से , गत चैंपियन ओडिशा का मुकाबला राजस्थान से होगा

अल्टीमेट खो खो सीजन 2 रविवार से , गत चैंपियन ओडिशा का मुकाबला राजस्थान से होगा

भुवनेश्वर, 23 दिसंबर (आईएएनएस) अल्टीमेट खो खो हाई-एनर्जी लीग के रोमांचक दूसरे सीजन के साथ एथलेटिक प्रयासों के उत्साही लोगों को लुभाने के लिए तैयार है। उद्घाटन मैच मौजूदा चैंपियन और स्थानीय पसंदीदा ओडिशा जगरनॉट्स के रविवार को कटक के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में राजस्थान वॉरियर्स के खिलाफ उत्साही प्रतिस्पर्धा के साथ शुरू होगा।

खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से अमित बर्मन द्वारा परिकल्पित, अल्टीमेट खो खो ने अपने उद्घाटन संस्करण के दौरान उत्साही लोगों और कॉर्पोरेट संस्थाओं के बीच अद्भुत रुचि पैदा की। यह काफी हद तक खेल की अभिनव अभिव्यक्ति के लिए जिम्मेदार था, जो इसे पुनर्जीवित करने और वैश्विक मंच पर आगे बढ़ाने के महत्वाकांक्षी उद्देश्य से परिपूर्ण था। उल्लेखनीय रूप से, अल्टीमेट खो खो भारत की तीसरी सबसे बड़ी गैर-क्रिकेट लीग की स्थिति में पहुंच गया, जो कि इसकी व्यापक टेलीविजन दर्शकों की संख्या के कारण सुनिश्चित हुई।

आसन्न दूसरा संस्करण और भी अधिक समृद्ध प्रदर्शन का वादा करता है क्योंकि अंक प्रणाली में एकरूपता शुरू की गई है जिसमें टीमों के सभी आक्रामक कदमों के लिए दो अंक दिए जाएंगे। सीज़न 2 में प्रमुख भारतीय कॉर्पोरेट संस्थाओं और खेल निवेशकों के स्वामित्व वाली छह टीमें शामिल हैं। ये दुर्जेय टीमें 24 दिसंबर, 2023 से 13 जनवरी, 2024 तक प्रतिष्ठित खिताब के लिए मुकाबला करते हुए उत्साही प्रतिस्पर्धा में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

शनिवार को भुवनेश्वर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए, अल्टीमेट खो खो लीग के सीईओ और आयुक्त तेनजिंग नियोगी ने टिप्पणी की: “उद्घाटन संस्करण में अल्टीमेट खो खो की अद्वितीय सफलता इस स्वदेशी खेल की क्षमता का प्रमाण है। इसने कॉर्पोरेट जगत और प्रशंसकों की भी काफी रुचि आकर्षित की, जो लीग से जुड़े सभी लोगों के लिए काफी प्रेरणादायक है। हम दो और टीमों को शामिल करके 2025 में अल्टीमेट खो खो का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। देश और दुनिया भर के प्रशंसकों के समर्थन और प्यार को देखते हुए, मुझे विश्वास है कि सीज़न 2 उद्घाटन सीज़न की सफलता को पार कर जाएगा। सीज़न 2 बड़ा और अधिक रोमांचक होने वाला है। मैं सभी टीमों को शुभकामनाएं देता हूं।”

मेजबान ओडिशा ने पिछले दशक में खेलों में एक प्रमुख स्थान पर कब्जा कर लिया है, और प्रांतीय प्रशासन ने तुरंत क्षेत्र के भीतर खो-खो की खोज के लिए समर्पित एक उच्च प्रदर्शन केंद्र का उद्घाटन करने के अपने इरादे का खुलासा किया है।

ओडिशा सरकार के खेल निदेशक, सिद्धार्थ दास ने कहा, “ओडिशा ने विभिन्न खेलों के लिए महत्वपूर्ण खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है और यह भारत के अग्रणी खेल केंद्र के रूप में उभर रहा है। राज्य खो खो जैसे पारंपरिक खेलों सहित खेलों के प्रचार और विकास पर निवेश कर रहा है। हमें यहां ओडिशा में अल्टीमेट खो खो के दूसरे सीज़न की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है और मैं सभी टीमों का स्वागत करता हूं और उनके लिए शुभकामनाएं देता हूं। मुझे यकीन है कि ओडिशा जगरनॉट अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी और घरेलू प्रशंसकों के सामने खिताब का बचाव करेगी।”

भाग लेने वाली छह टीमों के कप्तानों ने अपनी उपस्थिति से प्रेस कॉन्फ्रेंस की शोभा बढ़ाई और अपने संबंधित दलों द्वारा किए गए तैयारी उपायों के बारे में बहुमूल्य जानकारी दी।

ओडिशा जगरनॉट्स (ओडिशा सरकार के स्वामित्व में) और राजस्थान वॉरियर्स (कैपरी ग्लोबल ग्रुप के स्वामित्व में) के अलावा, लीग में अन्य टीमें चेन्नई क्विक गन्स (केएलओ स्पोर्ट्स के स्वामित्व में), गुजरात जायंट्स (अडानी स्पोर्ट्सलाइन के स्वामित्व में), मुंबई खिलाड़ीज (पुनित बालन ग्रुप के स्वामित्व में) और पिछले संस्करण के उपविजेता तेलुगु योद्धा (जीएमआर स्पोर्ट्स के स्वामित्व में)।

देश के विभिन्न कोनों से आने वाले 16 से 18 वर्ष की आयु के 33 होनहार युवाओं सहित कुल 145 एथलीट आगामी 21 दिनों में उत्साही प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगे।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine