उत्तरी गाजा में कार्य-संबंधी अस्पताल का अभाव : डब्ल्यूएचओ

उत्तरी गाजा में कार्य-संबंधी अस्पताल का अभाव : डब्ल्यूएचओ

जिनेवा, 21 दिसंबर (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुरुवार को कहा कि उत्तरी गाजा में ईंधन, कर्मचारियों और आपूर्ति की कमी के कारण कोई भी अस्पताल काम नहीं कर रहा है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के टीम लीडर सीन केसी ने कहा, ”भोजन और पानी की भारी कमी है। जिन लोगों से उनकी मुलाकात हुई, वे गंभीर रूप से घायल थे और उनका इलाज नहीं हुआ था, जिन्होंने उनसे दवाओं के लिए नहीं, बल्कि पानी के लिए विनती की।”

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक्स पर लिखा, ”दो दिन पहले तक, अल-अहली उत्तरी गाजा का आखिरी अस्पताल था जहां घायल लोगों की सर्जरी हो सकती थी। हमारी टीम को आज पता चला कि विशेषज्ञों, बिजली, ईंधन, पानी, भोजन और चिकित्सा आपूर्ति की कमी या पूर्ण रुकावट के कारण इसके ऑपरेटिंग थिएटर लंबे समय से काम नहीं कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि शेष स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने और बहाल करने, इसके अलावा हजारों घायल लोगों और अन्य जरूरी देखभाल की जरूरत वाले लोगों को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने तथा सबसे ऊपर, रक्तपात और मौतों को रोकने के लिए अब पहले से कहीं अधिक मानवीय युद्धविराम की जरूरत है।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

E-Magazine