बड़ी जीत से उत्साहित भारत को ऑस्ट्रेलिया से मिलेगी कड़ी चुनौती

बड़ी जीत से उत्साहित भारत को ऑस्ट्रेलिया से मिलेगी कड़ी चुनौती

मुंबई, 20 दिसंबर (आईएएनएस) अपने पिछले टेस्ट में इंग्लैंड की महिलाओं को तीन दिन के भीतर 347 रनों के बड़े अंतर से हराने के बाद उत्साहित भारतीय महिलाएं महिला क्रिकेट की सबसे मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में अपनी पहली जीत हासिल करने की उम्मीद में भिड़ेंगी।

1977 से 2021 के बीच खेले गए 10 टेस्ट मैचों में, भारत ने ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं को कभी नहीं हराया है, चार मैच हारे हैं और छह मैच ड्रॉ रहे हैं। इन दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट दो साल पहले ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था, जो ड्रॉ पर ख़त्म हुआ था।

आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया ने भारत में टेस्ट मैच चार दशक पहले फरवरी 1984 में खेला था जब उन्होंने दिल्ली, लखनऊ, अहमदाबाद और मुंबई में चार टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें सभी तीन दिवसीय मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए थे।

अब तक खेले गए 39 टेस्ट में भारत ने छह जीते हैं, छह हारे हैं और 27 ड्रा रहे हैं। पिछले हफ्ते इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट खेलने के बाद यह पहली बार है कि भारतीय टीम बैक-टू-बैक टेस्ट सीरीज खेल रही है।

हालाँकि, उन्होंने पिछले सप्ताह इंग्लैंड को पहली बार घरेलू मैदान पर जोरदार तरीके से हराया, 347 रनों से जीत हासिल की, जो महिला टेस्ट के इतिहास में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत है।

अब, हरमनप्रीत कौर और उनकी साथियों के लिए एक बड़ी चुनौती इंतजार कर रही है – एक मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम से मुकाबला करना, जिसने तीनों प्रारूपों में महिला क्रिकेट पर अपना दबदबा बनाया है।

भारत ने पिछले हफ्ते घरेलू मैदान पर पहली बार इंग्लैंड को टेस्ट मैच में हराया, अब वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रेड-बॉल क्रिकेट में अपनी पहली जीत की उम्मीद कर रहे होंगे।

यह निश्चित रूप से भारतीय महिला टीम के लिए अज्ञात क्षेत्र है क्योंकि यह दशकों में पहली बार बैक-टू-बैक टेस्ट खेलेगी। लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि वे दो सप्ताह में अपना दूसरा चार दिवसीय टेस्ट खेलने के लिए उत्साहित हैं।

हरमनप्रीत ने गुरुवार को यहां प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,”सभी खिलाड़ी पहली बार बैक-टू-बैक टेस्ट खेलने के लिए उत्साहित हैं। हम इस टेस्ट मैच के लिए भी वही ऊर्जा रखना चाहते हैं। और हां, मैं बहुत उत्साहित हूं, वास्तव में इस मैच को खेलने के लिए उत्सुक हूं क्योंकि जैसे हम सभी जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया एक अच्छी टीम है और हर कोई उन्हें किसी खास दिन हराना चाहता है। इसलिए हां, हम ऐसा करने के लिए उत्सुक हैं।”

डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ दो पारियों में 49 और नाबाद 44 रन बनाकर अच्छी फॉर्म में चल रही हरमनप्रीत को हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में कुछ अहम फैसले लेने होंगे। शुभा सतीश की फिटनेस पर अभी भी कोई स्पष्टता नहीं है, जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे दिन हेयरलाइन फ्रैक्चर और हाथ में अव्यवस्था का सामना करना पड़ा था। कप्तान हरमनप्रीत ने कहा कि मेडिकल टीम बुधवार शाम को उनकी उपलब्धता पर फैसला करेगी। यदि शुभा उपलब्ध नहीं हैं, तो यह बल्लेबाजी क्रम को बाधित कर देगा, जिसने पिछले सप्ताह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के शुरुआती दिन 410 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया था।

यदि 24 वर्षीय कर्नाटक ऑलराउंडर ठीक होने में विफल रहती हैं, तो हरलीन देयोल के मैदान में उतरने की संभावना है। हालाँकि भारत पिछले टेस्ट में अपने पहले प्रदर्शन में 428 रन बनाने में सफल रहा, लेकिन कुछ मौकों पर वे सेट बल्लेबाजों को खोकर परेशानी में थे। शुभा ने इंग्लैंड की गेंदबाजी पर पलटवार किया जिससे अन्य बल्लेबाजों को बीच में आकर अपना स्वाभाविक खेल खेलने का मौका मिला।

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया भी अज्ञात क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है क्योंकि टीम में कोई भी खिलाड़ी तब पैदा नहीं हुआ था जब डाउन अंडर की टीम ने भारत का दौरा किया था।

वे भी बदल रहे हैं क्योंकि लंबे समय से कप्तान और खेल की दिग्गज खिलाड़ी मेग लैनिंग सेवानिवृत्त हो गई हैं और एलिसा हीली ने यह भूमिका संभाली है। नई कप्तान कुत्ते के काटने के कारण लगी उंगली की चोट से भी वापसी कर रही हैं, जिसके कारण वह महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) सीजन से बाहर हो गई थीं। हीली ने कहा कि यह बड़ी चुनौती है और वह इस चुनौती का इंतजार कर रही हैं।

मुख्य कोच मैथ्यू मॉट ने भी इंग्लैंड की सफेद गेंद टीम के बल्लेबाजी कोच का पद संभालने के लिए इस्तीफा दे दिया है। इन बदलावों के साथ, मुंबई में अपरिचित परिस्थितियों – गर्म और आर्द्र – में बिना किसी अभ्यास मैच के खेलना हीली की टीम के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।

उन्होंने कहा, “महिला क्रिकेट में शेड्यूल ऐसा है कि हमारे पास सीरीज से पहले ज्यादा रेड-बॉल मैच या अभ्यास मैच नहीं हैं। हमें इसे वैसे ही लेना होगा, अच्छी तैयारी करनी होगी और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।”

मैच के लिए दोनों टीमें पिच पर भी गहरी नजर रखेंगी, जिसमें हल्का हरा रंग है, भारतीय घरेलू मैदान पर इसके आदी नहीं हैं।

हालांकि, हीली ने कहा कि विकेट पर घास का आवरण बहुत पतला है और यह उतना मददगार नहीं हो सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि उनके पास अच्छे तेज गेंदबाजी ऑलराउंडरों के साथ एक अच्छी टीम है।

हरमनप्रीत विकेट पर घास को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं दिखीं. उनके पास रेणुका सिंह ठाकुर और पूजा वस्त्रकर के रूप में अच्छे स्विंग गेंदबाज भी हैं, जबकि ऑफस्पिनर दीप्ति शर्मा, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 39 रन देकर नौ विकेट लिए थे, पर भी निगाहें होंगी। शर्मा ने सात रन पर पांच विकेट लेकर इंग्लैंड की पहली पारी को ध्वस्त कर दिया था और वह एक और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगी क्योंकि वानखेड़े की पिच से मैच के बाद के हिस्से में स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है।

टीमें:

भारत महिला: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, शुभा सतीश, हरलीन देयोल, सैका इशाक, रेनुका सिंह ठाकुर, तितास साधु, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्रकर।

ऑस्ट्रेलिया महिला: डार्सी ब्राउन, लॉरेन चीटल, हीथर ग्राहम, एश्ले गार्डनर, किम गर्थ, ग्रेस हैरिस, एलिसा हीली, जेस जोनासन, अलाना किंग, फोएबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्रा, बेथ मूनी, एलिस पेरी, मेगन शट्ट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहम।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine