खेलो इंडिया ने सभी खिलाड़ियों को दी समानता: अजय जडेजा

खेलो इंडिया ने सभी खिलाड़ियों को दी समानता: अजय जडेजा

नई दिल्ली, 17 दिसंबर (आईएएनएस) पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा ने कहा कि उद्घाटन खेलो इंडिया पैरा गेम्स ने विशेष रूप से विकलांग एथलीटों को आगे बढ़ने और चमकने का एक बड़ा मंच दिया है।

जडेजा सेरेब्रल पाल्सी फुटबॉल टूर्नामेंट के विजेताओं को पुरस्कार देने के लिए जेएलएन स्टेडियम में थे। फाइनल में केरल ने तमिलनाडु को 7-0 से हराया।

खेलो इंडिया पैरा गेम्स से इतर बोलते हुए, जडेजा ने कहा, ”कोई भी पैरा स्पोर्ट्स की तरफ नहीं देखता था। अब, इस पहल के साथ, सभी के साथ समान व्यवहार किया जा रहा है और सरकार वास्तव में उस बात पर अमल कर रही है जब वे ‘खेलेगा इंडिया तो जीतेगा इंडिया’ कह रहे हैं। खेलो इंडिया ने ही बाकी सभी खेलों के लिए शानदार काम किया है, अब ग्रामीण क्षेत्रों से एथलीटों को शामिल करने के लिए एक संरचना तैयार की गई है। यह संरचना प्रतिभाओं को पनपने का मौका देती है। इसमें सभी खिलाड़ियों को समानता भी दी गई है।”

एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों दोनों में देश की सौ से अधिक पदक उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, “एशियाई खेलों में हमारा प्रदर्शन शानदार रहा। इससे भी बड़ी बात यह है कि भागीदारी का आंकड़ा बढ़ गया है। इसके पीछे खेलो इंडिया का अहम योगदान रहा है। मैं यह विश्वास करना चाहूंगा कि इस खेलो इंडिया पैरा गेम्स की सफलता पदकों की संख्या में नहीं बल्कि भागीदारी के आंकड़ों में है।”

“इतने सारे एथलीटों का भाग लेना, एक सुव्यवस्थित कार्यक्रम और मीडिया का इतना प्रोत्साहन इसे एक बहुत ही सफल आयोजन बनाता है। मैं उन्हें पेरिस पैरालंपिक के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मैं यह भी आशा और प्रार्थना करता हूं कि हर खेल प्रतियोगिता को अब सिर्फ एक कार्यक्रम के रूप में नहीं बल्कि एक यात्रा के रूप में देखा जाए।”

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे, जो पदक वितरण समारोह में भी आए थे, ने सेरेब्रल पाल्सी फुटबॉल टीमों की प्रशंसा की।

फीफा का नारा है ‘फुटबॉल यूनाइट्स वर्ल्ड’। और मैं यह कहने का अवसर लेता हूं कि सेरेब्रल पाल्सी फुटबॉल टीमों को भी कुछ क्षमता में हमारी मौजूदा एआईएफएफ लीग के दौरान शामिल किया जाएगा।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine