भारत मंडपम, नई दिल्ली में हुआ स्पोर्ट इंडिया एक्सपो का समापन

भारत मंडपम, नई दिल्ली में हुआ स्पोर्ट इंडिया एक्सपो का समापन

नई दिल्ली, 16 दिसंबर (आईएएनएस) स्पोर्ट्स इंडिया एक्सपो 2023 का समापन समारोह एक भव्य समापन रहा , जो सभी सदस्यों की कड़ी मेहनत और खेल कौशल का उदहारण प्रस्तुत करता है। यह समारोह उत्साह, आनंद और शानदार कार्यक्रम स्पोर्ट इंडिया फैशन शो 2023 के साथ समाप्त हुआ ।

यह फैशन शो स्पोर्ट्सवियर, स्पोर्ट्स किट, स्पोर्ट्स फुटवियर, एक्सेसरीज और स्पोर्ट्स उत्पादों आदि के बारे में था । शिव नरेश, एसएम स्पोर्ट्स, सन जोन, गैलेंट जैसे ब्रांड ने इस फैशन वॉक के माध्यम से अपने उत्पादों पर प्रकाश डाला है। इस अवसर के मुख्य अतिथि फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सचिव डॉ. पीयूष जैन और भारतीय प्रदर्शनी सेवाओं के मुख्य सचिव एन के सहगल रहे।

यह 3 दिवसीय मेगा एक्सपो 10,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला था और इस प्रदर्शनी ने खेल कल्याण, खेल विश्वविद्यालयों, खेल महासंघ, स्वास्थ्य और फिटनेस उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 20,000 आगंतुकों का ध्यान आकर्षित किया है। यह प्रदर्शनी बिजनेस टू कस्टमर (बी2सी) और बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) दोनों के लिए एक खुला मंच रहा। इस प्रदर्शनी ने इस वर्ष प्रदर्शकों को लगभग 200 करोड़ का व्यवसाय प्रदान किया है। “फिटनेस इंडिया क्लासिक 2023” नामक बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप में भारत के सभी राज्यों से बड़ी संख्या में खेल प्रेमी मौजूद रहे । प्रतियोगिता में महिला एथलीटों ने भी अच्छी प्रतिस्पर्धा दिखाई।

फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सचिव डॉ. पीयूष जैन ने कहा, “हमारे एथलीटों ने हमें दिखाया है कि खेल सिर्फ जीत या हार के बारे में नहीं हैं। उन्होंने हमें याद दिलाया है कि यह टीम वर्क, कड़ी मेहनत और कभी हार न मानने के बारे में है। उन्होंने हमें दिखाया है कि हर गिरावट मजबूत होने का मौका देती है, और हर जीत किसी की भावना का प्रमाण है। मैं प्रदर्शनी में बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप, मल्खम, गोल्फ और अन्य खेल गतिविधियों में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई देता हूं। हम इस आयोजन को सफल बनाने में उनके समर्थन के लिए खेल एवं युवा मंत्रालय,भारत सरकार के भी आभारी हैं।”

भारतीय प्रदर्शनी सेवाओं के मुख्य सचिव, एन के सहगल के अनुसार, स्पोर्ट्स फैशन के कपड़ो का हमारे रोज़मर्रा के जीवन में एक विश्वसनीय स्थान होना चाहिए I इस संदर्भ में देखा जाए तो वैश्विक ब्रांडों के कारण स्पोर्ट्सवियर हमारे चारों ओर मौजूद हैं। हमारा अगला संभावित कदम स्वदेशी ब्रांडों द्वारा हाई-एंड फैशन में स्पोर्ट्सवियर को शामिल करना होना चाहिए ।

उन्होंने कहा, “स्पोर्ट्स इंडिया एक्सपो मंच पर इस तरह की गतिविधियों का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में खेल बुनियादी ढांचे का विकास करना है क्योंकि स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर खेलों की रीढ़ है और यह भारत को दुनिया में खेल शक्ति बनने में मदद करेगा। खेलों का स्वास्थ्य, शिक्षा और अर्थव्यवस्था की स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है I एथलेटिक्स को वैश्विक खेल शक्तियां बनने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सुविधाएं प्रदान करके इसकी शिक्षा प्रणाली में खेल के बुनियादी ढांचे पर सकारात्मक प्रभाव डालना आवश्यक है।”

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine