'धारावी परियोजना निष्पक्ष, खुली, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के जरिए अदाणी समूह को दी गई थी'

'धारावी परियोजना निष्पक्ष, खुली, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के जरिए अदाणी समूह को दी गई थी'

मुंबई, 16 दिसंबर (आईएएनएस)। धारावी पुनर्विकास परियोजना प्राइवेट लिमिटेड (डीआरपीपीएल) के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, धारावी परियोजना एक निष्पक्ष, खुली और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से अदाणी समूह को सौंपी गई थी।

प्रवक्ता ने कहा, “यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि निविदा शर्तों को महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के कार्यकाल के दौरान अंतिम रूप दिया गया था, जिसने जून 2022 के अंत में कार्यालय छोड़ दिया था। दायित्वों और प्रोत्साहनों सहित अंतिम शर्तों को अंतिम रूप दिया गया था, जो सभी को पता था निविदा प्रक्रिया के बाद पुरस्कार प्राप्तकर्ता के लिए बोलीदाताओं को नहीं बदला गया है। इसलिए, यह दावा करना गलत है कि पुरस्कार प्राप्तकर्ता को कोई विशेष लाभ दिया गया है।”

“यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि परियोजना के कुछ पहलुओं के बारे में गलत सूचना फैलाने का ठोस प्रयास किया जा रहा है। यह दोहराया गया है कि सभी पात्र किरायेदारों को कुंजी-टू-कुंजी समाधान प्रदान किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि वे धारावी में ही अपने नए घरों में चले जाएंगे।“

बयान में कहा गया है, “निविदा शर्तों के अनुसार, अपात्र किरायेदारों को भी किराये की आवास नीति के तहत आवास प्रदान किया जाएगा। निविदा प्रावधान यह भी सुनिश्चित करते हैं कि पात्र आवासीय किरायेदारों को मुंबई में अन्य एसआरए परियोजनाओं की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक क्षेत्र मिलेगा।”

इसके अलावा, हस्तांतरणीय विकास अधिकार (टीडीआर) का निर्माण और उपयोग निविदा शर्तों के अनुसार है और प्रासंगिक कानूनों का पूरी तरह से अनुपालन करता है। इसके अलावा, धाराविकरों का पुनर्वास टीडीआर से प्रभावित नहीं होता है।

साथ ही, परियोजना से टीडीआर का प्रबंधन और निगरानी ग्रेटर मुंबई नगर निगम (एमसीजीएम) और महाराष्ट्र सरकार द्वारा एक विशेष रूप से बनाए गए पोर्टल के माध्यम से पारदर्शी रूप से की जाएगी।

महाराष्ट्र सरकार ने भारतीय रेलवे के साथ 99 साल का पट्टा समझौता किया है और फिर इसे मुंबई में किसी भी अन्य सरकारी भूमि की तरह हाउसिंग सोसाइटियों को 30 साल+30 साल के आधार पर पट्टे पर दिया जाएगा। बयान में कहा गया है कि धारावी पुनर्विकास परियोजना के लिए इस नीति में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

धारावी को बदलने और धारावी के लोगों को बेहतर रहने की स्थिति, पर्याप्त स्वच्छता, शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण, स्वास्थ्य देखभाल, रोजगार के अवसर, आवश्यक सुविधाएं और सुविधाएं प्रदान करने के लिए न केवल मुंबई और महाराष्ट्र में, बल्कि पूरे भारत में एक आम सहमति है। सम्मान का जीवन। इसमें कहा गया है कि धारावी परियोजना अतिरिक्त महत्व रखती है क्योंकि पहले के कई प्रयास परिणाम देने में विफल रहे हैं।

“यह इस पृष्ठभूमि में है कि अदाणी समूह ने उपरोक्त सभी सुविधाओं के साथ धारावी को बदलने की चुनौती और जिम्मेदारी ली है। इस तथ्य में कोई दो राय नहीं है कि धारावी जैसी परिवर्तनकारी परियोजना को विचारधाराओं और मतभेदों से परे राजनीतिक दलों सहित सभी हितधारकों के समर्थन की जरूरत है।

बयान में कहा गया, ”यह एक नई, अत्याधुनिक धारावी बनाने का ऐतिहासिक अवसर है जो धारावीकरों की आशाओं और आकांक्षाओं को दर्शाता है।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine