मध्यस्थता वार्ता के लिए मोसाद प्रमुख के यूरोप में कतर के प्रधानमंत्री से मिलने की उम्मीद

मध्यस्थता वार्ता के लिए मोसाद प्रमुख के यूरोप में कतर के प्रधानमंत्री से मिलने की उम्मीद

तेल अवीव, 16 दिसंबर (आईएएनएस) । मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया के इस सप्ताह के अंत में यूरोप में कतर के प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल थानी से मुलाकात करने की उम्मीद है, ताकि गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को रिहा करने के समझौते के लिए जारी बातचीत पर चर्चा की जा सके।

एक दिसंबर को गाजा में सप्ताह भर के युद्धविराम के टूटने के बाद यह पहली बार होगा कि इजरायल के एक वरिष्ठ अधिकारी और कतर के अधिकारी के बीच बैठक होगी।

58 वर्षीय बार्निया, जो जून 2021 को इज़राइल की विदेशी खुफिया सेवा के निदेशक बने, पहले कतर के साथ एक प्रमुख वार्ताकार थे, इसके कारण 24 -30.नवंबर के बीच हुए मानवीय युद्ध विराम के दौरान 86 इज़राइली और 24 विदेशी बंधकों को रिहा किया गया था।

शनिवार का घटनाक्रम उस खबर के कुछ ही दिन बाद आया है कि इजरायली सरकार ने संभावित दूसरे बंधक रिहाई सौदे पर बातचीत फिर से शुरू करने के लिए मोसाद प्रमुख की कतर की योजनाबद्ध यात्रा रद्द कर दी थी।

लेक‍िन गाजा से अपने प्रियजनों की वापसी के लिए बंधकों के परिवारों के तीव्र दबाव के बाद प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के युद्ध मंत्रिमंडल ने अब बार्निया की यात्रा को आगे बढ़ा दिया है।

इस महीने की शुरुआत में दोहा में हो रही बंधक वार्ता टूटने के बाद से औपचारिक बातचीत फिर से शुरू नहीं हुई है।

7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के दौरान लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

–आईएएनएस

सीबीटी

आल-केएसके/

E-Magazine