अमेरिका से चीनी राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय का आग्रह

अमेरिका से चीनी राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय का आग्रह

बीजिंग, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने हाल के सैन्य-संबंधित मुद्दों पर सूचना जारी की और अमेरिका से चीन पर अटकलें लगाने के लिए शून्य-राशि गेम सोच का उपयोग न करने का आग्रह भी किया।

हाल ही में, अमेरिका के वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने रीगन रक्षा मंच पर चीन की सैन्य शक्ति से संबंधित टिप्पणी जारी की और कहा कि चीन अमेरिका का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी है। इस संबंध में चीनी प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका की संबंधित टिप्पणियां तथ्यों की अनदेखी करती हैं और सही-गलत को भ्रमित करती हैं। चीन इसका दृढ़ता से विरोध करता है।

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन शांतिपूर्ण विकास के रास्ते पर चलता है और रक्षात्मक राष्ट्रीय रक्षा नीति अपनाता है। सैन्य शक्ति विकसित करने का उद्देश्य राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करना और विश्व और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता बनाए रखना है। अमेरिका को जो करने की ज़रूरत है, वह एक उद्देश्यपूर्ण और तर्कसंगत रवैया अपनाना है, चीन के साथ मिलकर आगे बढ़ना है, व्यावहारिक कार्यों से प्रासंगिक प्रतिबद्धताओं को पूरा करना है, ताकि दोनों सेनाओं के बीच संबंधों को पटरी पर लाने के लिए स्थितियां बनायी जा सकें।

चीनी प्रवक्ता ने अमेरिका से थाईवान जलडमरूमध्य और दक्षिण चीन सागर मुद्दों पर अपने शब्दों और कार्यों में सतर्क रहने और उकसाने और परेशानी पैदा करने से रोकने का भी आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि थाईवान चीन की प्रादेशिक भूमि का अभिन्न हिस्सा है। अमेरिका को किसी भी समय राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए चीन की दृढ़ इच्छाशक्ति को चुनौती देने का प्रयास नहीं करना चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine