केरल चलचित्र अकादमी में विवाद गहराया, चेयरमैन ने पद छोड़ने से किया इनकार

केरल चलचित्र अकादमी में विवाद गहराया, चेयरमैन ने पद छोड़ने से किया इनकार

तिरुवनंतपुरम, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। राज्य की प्रमुख मलयालम फिल्म संस्था केरल राज्य चलचित्र अकादमी की सामान्य परिषद के सदस्यों ने रेनजिथ को अकादमी के अध्यक्ष पद से हटाने की शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन मांग की, हालाँकि रेन्जिथ ने कहा कि वह पद नहीं छोड़ेंगे।

रेन्जिथ एक पुरस्कार विजेता निर्देशक, अभिनेता होने के साथ-साथ एक निर्माता और बेहद सफल पटकथा लेखक भी हैं।

शुक्रवार को रेनजिथ के तथाकथित निरंकुश व्यवहार पर चर्चा के लिए आयोजित बैठक में 15 में से नौ सदस्यों के शामिल होने की पुष्टि करते हुए विरोधियों ने उनके इस्तीफे की माँग दोहराई।

सामान्य परिषद के सदस्य मनोज खाना ने कहा कि 15 में से नौ सदस्य अध्यक्ष के व्यवहार से बहुत परेशान हैं। उन्होंने कहा, “हम अपनी मांग दोहराते हैं कि या तो रेन्जिथ को खुद को सुधारना चाहिए, या फिर पद छोड़ देना चाहिए। अध्यक्ष अपनी हदें पार कर रहे हैं और ऐसा व्यवहार कर रहे हैं जो उनके पद के लिए उपयुक्त नहीं है। वह सभी का तिरस्कार करते हैं और सोचते हैं कि उनके पास सर्वोच्च शक्तियाँ हैं और वह मनमाने निर्णय लेते हैं। हमने पहले ही सरकार को अपनी गहरी चिंताओं से अवगत करा दिया है।”

खाना ने कहा, “रेन्जिथ को लगता है कि अकादमी एक शूटिंग स्थल की तरह है, लेकिन हमारी संबद्धता अकादमी और उसकी भलाई के प्रति है।”

भले ही आठ दिवसीय 28वें केरल अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का शुक्रवार को यहां समापन होने पर रेन्जिथ और उनके विरोधियों के बीच तकरार खुलकर सामने आ गई, लेकिन खींचतान के कारण कार्यक्रम के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है।

समस्या तब शुरू हुई जब फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित बीजू की फिल्म के बारे में रेंजिथ द्वारा की गई टिप्पणी के बाद पुरस्कार विजेता फिल्म निर्देशक बीजू ने केरल राज्य फिल्म विकास निगम के निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया।

लेकिन रेन्जिथ ने शुक्रवार को सभी विवादों को खारिज कर दिया और कहा कि अकादमी में सब कुछ ठीक है।

रेन्जिथ ने कहा, “जो कुछ भी सुना गया है वह मीडिया की देन है। कोई बैठक नहीं हुई है और जो लोग खुले में हैं वे केवल कुछ ही हैं, क्योंकि उनमें से तीन जिनका उन्होंने नाम लिया था, उन्होंने मुझे बताया है कि उन्होंने किसी भी बैठक में हिस्सा नहीं लिया था। मेरे इस्तीफा देने का कोई सवाल ही नहीं है क्योंकि ऐसा कोई मुद्दा ही नहीं है।’ अगर ऐसा होता है, तो सबसे पहले आपको (मीडिया को) बताया जाएगा।”

ऐसा प्रतीत होता है कि रेन्जिथ को तब समर्थन मिला जब माकपा के राज्य सचिव एम.वी. गोविंदन ने कहा कि रेन्जिथ के बारे में जो कुछ भी कहा जा रहा है, उस पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उन्होंने आईएफएफके के आयोजन में अच्छा काम किया है।

आईएफएफके आज दिन में समाप्त होने के साथ, सभी की निगाहें विरोधियों और उनकी अगली कार्रवाई पर हैं।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine