अमेरिका : जिन राज्यों में गर्भपात वैध है, वहां भी इसकी गोलियों की पहुंच है मुश्किल

अमेरिका : जिन राज्यों में गर्भपात वैध है, वहां भी इसकी गोलियों की पहुंच है मुश्किल

वाशिंगटन, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। गर्भपात की गोली मिफेप्रिस्टोन तक लोगों की पहुंच को चुनौती देने वाले मामलों पर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के फैसले से उन राज्यों में सैकड़ों मरीजों के जीवन को खतरा हो सकता है, जहां गर्भपात कानूनी तौर पर वैध है।

विशेष रूप से सरकार और चिकित्सा समुदाय के विशेषज्ञ, जो कसम खाते हैं कि गर्भपात की गोली पैरासिटामोल की तुलना में अधिक सुरक्षित है, न्यायाधीशों ने बुधवार को एक अपीलीय फैसले की समीक्षा करने पर सहमति जताई, जिसमें खाद्य और औषधि प्रशासन के फैसले को वापस लेते हुए दवा मिफेप्रिस्टोन के उपयोग को प्रतिबंधित किया गया।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि गर्भावस्था समाप्ति की दवा को टेलीमेडिसिन और यूएस मेल के जरिए जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जाएगा।

उम्मीद है कि शीर्ष अदालत जून, 2024 तक मिफेप्रिस्टोन से संबंधित दो मामलों में फैसला सुना देगी, जब व्हाइट हाउस के लिए दौड़ तेज हो जाएगी, क्योंकि डेमोक्रेट निवर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन के अगले चुनाव के लिए अपने अभियान के एजेंडे में गर्भपात के अधिकार को शीर्ष पर रख रहे हैं।

यूएसए टुडे के मुताबिक, यदि बहुमत यह निर्धारित करता है कि एफडीए ने वीडियो अपॉइंटमेंट और मेल की गई दवा के माध्यम से गर्भपात की दवा को सुलभ बनाकर अपनी सीमा को पार कर लिया है, तो लोग अब पहली तिमाही में गर्भपात की गोलियां दूरस्थ रूप से प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

अदालत के फैसले से उन राज्यों में मरीजों के लिए दूरस्थ नुस्खे भी बंद हो सकते हैं, जहां गर्भपात अवैध है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine