स्पोर्ट्स साइंस कॉन्क्लेव में अनुराग ठाकुर ने पैरा एथलीटों की मदद के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई

स्पोर्ट्स साइंस कॉन्क्लेव में अनुराग ठाकुर ने पैरा एथलीटों की मदद के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई

नई दिल्ली, 14 दिसंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पैरा एथलीटों की मदद के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई है। उन्‍होंने कहा कि स्पोर्ट्स साइंस कॉन्क्लेव दो दिवसीय कार्यक्रम है, जिसे नेशनल सेंटर फॉर स्पोर्ट्स साइंस एंड रिसर्च (एनसीएसएसआर) ने खेलो इंडिया के सहयोग से आयोजित किया है। यह खेलो इंडिया पैरा गेम्स की सफलता के लिए चर्चाओं को बढ़ावा देने और रणनीति तैयार करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है।

कॉन्क्लेव के केंद्रीय विषयों में से एक – ‘असीमित क्षितिज: चरम प्रदर्शन के लिए खेल विज्ञान’, प्रदर्शन को बढ़ाने और समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में खेल विज्ञान का लाभ उठाने के इर्द-गिर्द घूमता है। कॉन्क्लेव में पैरा-एथलीटों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार प्रशिक्षण पद्धतियों, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों, वैज्ञानिक प्रगति पर भी सावधानीपूर्वक चर्चा की गई।

इसके अलावा, कॉन्क्लेव के शुरुआती दिन पैरा स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स साइंस: सफलता की कड़ी और पैरा एथलीटों की मनोवैज्ञानिक जरूरतों को समझने जैसे विषयों पर पैनल चर्चा हुई, जिसमें पैरा गेम्स में वर्गीकरण का अवलोकन जैसे विभिन्न विषयों पर व्याख्यान भी हुए : पैरा स्पोर्ट्स में जानकारी और महत्व, तकनीकी और वैज्ञानिक सहायता, और पैरा स्पोर्ट्स में स्पोर्ट्स गवर्नेंस।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine