ट्रूडो बोले : निज्जर की हत्या पर बयान का मकसद है भारत को रोकना

ट्रूडो बोले : निज्जर की हत्या पर बयान का मकसद है भारत को रोकना

टोरंटो, 13 दिसंबर (आईएएनएस)। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के साथ भारतीय एजेंटों को जोड़ने वाला उनका बयान भारत को देश में इसी तरह की कार्रवाई को दोहराने से रोकने के लिए था।

कनाडाई प्रेस को दिए एक साक्षात्कार में ट्रूडो ने कहा कि वह हाउस ऑफ कॉमन्स में 18 सितंबर के खुलासे के साथ आगे बढ़े, क्योंकि वे ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में इस साल जून में निज्जर की हत्या के बाद “चिंतित थे कि अगला कौन हो सकता है या आगे क्या होगा”।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि संदेश का उद्देश्य अतिरिक्त ‘निरोध के स्तर’ के रूप में था, क्योंकि “बहुत से कनाडाई चिंतित थे कि वे असुरक्षित हैं”।

ट्रूडो ने कनाडाई प्रेस को बताया, “हमने महसूस किया कि सभी शांत कूटनीति और सभी उपाय जो हमने किए, और यह सुनिश्चित किया कि हमारी सुरक्षा सेवाएं समुदाय के लोगों को सुरक्षित रखने के लिए लगाई गईं, उन्हें एक और स्तर की रोकथाम की जरूरत है, शायद सार्वजनिक रूप से और ज़ोर से कहने की कि हम जानते हैं, या हमारे पास यह मानने के विश्‍वसनीय कारण हैं कि इसके पीछे भारत सरकार थी।”

उन्होंने कहा, “और, इसलिए उन पर ऐसा कुछ जारी रखने या ऐसा कुछ करने पर विचार करने पर रोक लगाएं।”

ट्रूडो ने सार्वजनिक बयान देने से पहले कई हफ्तों की “शांत कूटनीति” को स्वीकार किया, जिसमें भारत के साथ उच्चतम स्तर पर आरोपों को उठाना शामिल था, खासकर सितंबर की शुरुआत में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान।

ट्रूडो ने कहा, “हम जानते थे कि यह कठिन बातचीत होगी, लेकिन हम यह भी जानते थे कि यह भारत के लिए जी20 के साथ विश्‍व मंच पर अपना नेतृत्व प्रदर्शित करने का एक महत्वपूर्ण क्षण था।”

ट्रूडो ने कहा, “और हमने महसूस किया कि हम इसे एक साथ काम करने के रचनात्मक अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि ये बातचीत रचनात्मक नहीं थी।”

कनाडाई नेता के आरोप ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचाया है, भारत ने दावों को ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताया है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने नवंबर में कहा था कि भारत ट्रूडो के आरोपों की जांच से इनकार नहीं करता है, लेकिन कनाडा को पहले सबूत देना होगा।

ट्रूडो ने कहा था कि उनकी सरकार ने सितंबर में अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आरोपों का विवरण साझा किया था और नई दिल्ली से जांच में सहयोग करने के लिए कहा था।

इसके अलावा, कनाडाई सरकार के सूत्रों ने मीडिया आउटलेट्स को बताया कि निज्जर की हत्या पर एक महीने की जांच के दौरान ओटावा ने भारतीय अधिकारियों, राजनयिकों के बीच संचार और “फाइव आईज खुफिया गठबंधन में एक अज्ञात सहयोगी द्वारा प्रदान की गई” जानकारी से जुड़ी खुफिया जानकारी एकत्र की थी।

कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय वर्मा ने कहा, “आप अवैध वायरटैप के बारे में बात कर रहे हैं और सबूतों के बारे में बात कर रहे हैं। दो राजनयिकों के बीच बातचीत सभी अंतर्राष्ट्रीय कानूनों द्वारा सुरक्षित है।”

ग्लोब एंड मेल अखबार को दिए एक साक्षात्कार में वर्मा ने कहा कि राजनयिकों की बातचीत अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत संरक्षित है और इसे अदालत में सबूत के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता या सार्वजनिक रूप से जारी नहीं किया जा सकता।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine