200 मीटर चैंपियन राजेश के लिए एक पैर खोना कोई बाधा नहीं थी

200 मीटर चैंपियन राजेश के लिए एक पैर खोना कोई बाधा नहीं थी

नई दिल्ली, 12 दिसंबर (आईएएनएस) टी64 वर्ग का 200 मीटर फाइनल सोमवार को जब जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में शुरू हुआ, तो यहां से हजारों किलोमीटर दूर तमिलनाडु के तांबरम में अन्नाई वेलानकन्नी कॉलेज में बड़ी स्क्रीन पर इसका सीधा प्रसारण किया जा रहा था क्योंकि इस कॉलेज के ब्लेड रनर में से एक, राजेश के पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स में भाग ले रहे थे।

कॉलेज प्रशासन चाहता था कि हर बच्चा राजेश को परफॉर्म करते हुए देखे क्योंकि उनकी कहानी बेहद साहस की है।

राजेश ने अपने प्रदर्शन से जेएलएन स्टेडियम का ट्रैक चमका दिया और 200 मीटर में स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद मंगलवार को राजेश ने लंबी कूद में भी हिस्सा लिया लेकिन वह निराशाजनक रूप से पांचवें स्थान पर रहे। लेकिन महज 6 महीने की उम्र में अपना पैर खोने वाले राजेश की निजी जिंदगी में निराशा या हताशा जैसे शब्दों के लिए कोई जगह नहीं है।

गांधीनगर (गुजरात) के साई सेंटर में नितिन चौधरी की देखरेख में प्रैक्टिस करने वाले राजेश की निजी जिंदगी ऐसी घटनाओं से भरी है, जिसे सुनकर कोई भी आह भर देगा, लेकिन उन्होंने कभी खुद को दया का पात्र नहीं माना। राजेश इतिहास में अपना नाम दर्ज कराना चाहते हैं.

राजेश ने कहा, ”मैं भारत के स्वर्ण पदक विजेता पैरालिंपियन मरियप्पन थंगावेलु की तरह नाम कमाना चाहता हूं। मैं जर्मन पैरा लॉन्ग जंप एथलीट मार्कस रेहम की तरह बनना चाहता हूं, जिन्होंने टी64 लॉन्ग जंप वर्ग में विश्व रिकॉर्ड बनाया। दिव्यांगता कभी भी मेरी राह में बाधा नहीं बनी। मैंने कभी इसका असर अपने ऊपर नहीं होने दिया और हमेशा एक सामान्य इंसान की तरह सोचा। मैंने कभी भी अपने आप को दया का पात्र नहीं बनाया।”

यह पूछे जाने पर कि क्या वह जन्म से विकलांग हैं, राजेश ने कहा, “नहीं, मैं जन्म से विकलांग नहीं हूं। मैं एक सामान्य बच्चा पैदा हुआ था लेकिन मेरे पैरों में संक्रमण के कारण मुझे इलाज कराना पड़ा। इंजेक्शन लगाते समय मेरे पैर में सुई टूट गई और इससे जहर फैल गया. फिर, मेरे माता-पिता की सलाह के बाद, डॉक्टरों ने मेरी जान बचाने के लिए मेरा पैर काट दिया, ”राजेश ने अपनी पीड़ा याद करते हुए कहा।

राजेश ने बताया कि 10 महीने की उम्र में उन्हें पहला कृत्रिम पैर मिला, जिसके सहारे उन्होंने आगे की जिंदगी जीना शुरू किया, लेकिन जब वह सातवीं कक्षा में थे, तो उनके माता-पिता ने उन्हें छोड़ दिया।

राजेश के मुताबिक, ”कृत्रिम पैर लगने के बाद जिंदगी सामान्य लग रही थी लेकिन फिर मेरे माता-पिता आपसी सहमति से अलग हो गए। हमें किसी का समर्थन नहीं मिला , मुझे और मेरे जुड़वां भाई को अपने दादा-दादी के साथ रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। मेरे दादाजी ने ऑटो चलाकर हमारा पालन-पोषण किया।”

कृत्रिम पैर होने के बावजूद वह दौड़ने में कैसे शामिल हुए, इस पर 24 वर्षीय राजेश ने कहा, “मैं पिछले पांच या छह वर्षों से ब्लेड रनिंग कर रहा हूं। मैंने अपनी यात्रा 2018 में शुरू की थी लेकिन वर्ष 2016 में, मैं रियो पैरालिंपिक में टेलीविजन पर मरियप्पन थंगावेलु को टी42 श्रेणी की ऊंची कूद में स्वर्ण पदक जीतते हुए देखकर प्रेरित हुआ और तभी से मैंने तय कर लिया था कि मैं भी एक ओलंपियन बनना चाहता हूं।

राजेश ने आगे कहा, ”एक दिन मेरे एक दोस्त ने फोन किया और कहा कि आपका देश के लिए खेलने का सपना पूरा हो सकता है. आप मिलिए तमिलनाडु के पहले व्हीलचेयर खिलाड़ी विजय से। जब मैं उनसे नेहरू स्टेडियम में मिला तो उन्होंने मुझे ब्लेड रनिंग करने की सलाह दी। मैंने 2018 में अभ्यास शुरू किया और दो बार नेशनल खेला। मार्च 2023 में पुणे में आयोजित 21वें पैरा नेशनल्स में मैंने कांस्य पदक जीता। इसके बाद तमिलनाडु सरकार ने मुझे नया ब्लेड दिया, जिसकी कीमत 7.50 लाख रुपये है।’

राजेश ने बताया कि उनका लक्ष्य पैरालंपिक और पैरा एशियन गेम्स में भाग लेना है। “मैं पैरालंपिक और पैरा एशियाई खेलों में देश के लिए पदक जीतना चाहता हूं। अभी मैं 9 से 15 जनवरी तक गोवा में होने वाले पैरा नेशनल्स की तैयारी कर रही हूं। वहां ठंड कम है इसलिए मेरा प्रदर्शन बेहतर होगा.’ इसके बाद मैं फरवरी 2024 में दुबई में होने वाले ग्रां प्री की तैयारी करना चाहता हूं।’

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine