जाने गोंद की राब से पाएं एक साथ किस -किस समस्याओं से छुटकारा मिलता है?

जाने गोंद की राब से पाएं एक साथ किस -किस समस्याओं से छुटकारा मिलता है?

सर्दियों में स्वस्थ बने रहने के लिए हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जिसके सेवन से आप इस मौसम में होने वाले कमर और जोड़ों के दर्द से दूर रहेंगे साथ ही विटामिन डी की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं इस रेसिपी को बनाने का तरीका।

ज्वाइंट पेन से परेशान लोगों की समस्याएं सर्दियों में कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। इसके अलावा इस मौसम में सर्दी- जुकाम, गले में खराश जैसी परेशानियां भी आम होती हैं। कमजोर इम्युनिटी वालों पर इन इन्फेक्शन्स का सबसे ज्यादा वार होता है। ऐसे में खुद को सेहतमंद रख पाना बहुत ही चैलेजिंग होता है। एक्सरसाइज और डाइट की मदद से आप काफी हद तक मौसमी संक्रमण से बचे रह सकते हैं, तो आज हम आपके लिए ऐसी ही एक हेल्दी रेसिपी लेकर आए हैं।

मेघना, जो एक बहुत ही पॉपुलर शेफ हैं, वो अक्सर ही अपने सोशल मीडिया पर हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज़ शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने गोंद की राब की रेसिपी शेयर की है और उसके फायदे बताए हैं। तो बिना और ज्यादा देर किए आइए जानते हैं कैसे बनाना है इसे और किन-किन समस्याओं में इसे पीना है लाभदायक।

गोंद की राब बनाने का तरीका

– सबसे पहले 3 से 4 चम्मच गोंद को लगभग 2 छोटे चम्मच घी में फ्राई कर लें। जिसमें कम से कम 7 से 8 मिनट लगेंगे। इसके बाद इसे दरदरा सा कूट लें।

– अब एक बाउल में कूटा हुआ गोंद डालें। इसमें 3 टीस्पून सौंठ पाउडर, एक टीस्पून गनथोड़ा पाउडर जिसे पिपरामूल पाउडर भी कहा जाता है डालें। इसके साथ ही इसमें इलायची पाउडर, 5 टीस्पून कटे बादाम और 5 से 6 चम्मच नारियल का बुरादा डालें। सारी चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

– अब एक कड़ाही में दो कप पानी उबलने के लिए रख दें।

– इसके बाद इसमें दो चम्मच गुड़ डालकर अच्छी तरह मिक्स होने दें।

– पानी में जब गुड़ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए, तो इसमें ये सूखा मिक्सचर डालकर आंच धीमी कर और 5 से 7 मिनट उबलने दें।

– तैयार है टेस्टी गोंद की राब।

गोंद की राब के फायदे

गोंद की राब पीने से बैक और ज्वाइंट पेन दूर होता है।

– स्टेमिना बढ़ाने में भी बेहद असरदार है ये राब।

– विटामिन डी की कमी से जूझ रहे लोगों को भी इसे पीने से बहुत फायदा मिलता है।

– प्रेग्नेंसी के बाद गोंद की राब पीने से रिकवरी तेजी से होती है।

E-Magazine